Credit Card Tips: फेस्टिव सीजन में क्रेडिट कार्ड से कर रहे शॉपिंग? इन बातों का रखें ध्यान, होगा फायदा

ऑनलाइन शॉपिंग उत्सव बहुत अच्छे हैं। इस फेस्टिव सीजन में ये क्रेडिट कार्ड यूजर्स को खूब आकर्षित करते हैं। व्यापारियों और बैंकों द्वारा ऑफर की पेशकश के साथ, अपने क्रेडिट कार्ड को स्वाइप करने के प्रलोभन को नियंत्रित करना बेहद मुश्किल है।

Rajasthan Police 97 | Sach Bedhadak

Credit Card Tips: फेस्टिव सीजन शुरू होते ही हम अक्सर शॉपिंग के लिए निकल पड़ते हैं। रिटेल थेरेपी के लिए बचत करने के बजाय अपने क्रेडिट कार्ड पर पैसा लगाने की प्रवृत्ति है। जब खरीदारी की बात आती है तो आकर्षक रिवॉर्ड पॉइंट और अच्छे कैशबैक वाले क्रेडिट कार्ड एक बेहतरीन वित्तीय उपकरण हैं। लेकिन यह बहुत अधिक वित्तीय अनुशासन के साथ आता है। क्रेडिट कार्ड के अव्यवस्थित उपयोग के कई नुकसान हैं और इससे न केवल अतिरिक्त वित्तीय बोझ पड़ता है बल्कि आपके क्रेडिट स्कोर पर भी खराब असर पड़ता है।

ऑनलाइन शॉपिंग उत्सव बहुत अच्छे हैं। इस फेस्टिव सीजन में ये क्रेडिट कार्ड यूजर्स को खूब आकर्षित करते हैं। व्यापारियों और बैंकों द्वारा ऑफर की पेशकश के साथ, अपने क्रेडिट कार्ड को स्वाइप करने के प्रलोभन को नियंत्रित करना बेहद मुश्किल है।

हमेशा एक बजट निर्धारित करें

अच्छे वित्तीय स्वास्थ्य को बनाए रखने के पीछे सबसे बड़ा कारक बजट बनाना है। कृपया एक बजट निर्धारित करें जिससे आपको यह निर्धारित करने में मदद मिलेगी कि आप त्योहारी सीज़न के दौरान कितना खर्च कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड को आपके बजट के भीतर वित्त प्रबंधन में मदद करनी चाहिए और आपको अधिक खर्च करने के लिए प्रेरित नहीं करना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अधिक खर्च न करें, कृपया अपने सभी खर्चों पर नज़र रखें और सुनिश्चित करें कि आप उन्हें एक ही स्थान पर रिकॉर्ड भी करें।

खरीदारी के लिए सही क्रेडिट कार्ड चुनें

सही क्रेडिट कार्ड चुनने का मुख्य नियम इसे प्राप्त करने के उद्देश्य की पहचान करना है। यदि आप पहली बार क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ता हैं, तो कम शुल्क वाला कार्ड चुनें जो आपको बुनियादी लाभों को कवर करने में मदद करेगा और आपके क्रेडिट स्कोर को बनाने में भी मदद करेगा। इसके अलावा, यदि आपके पास मौजूदा क्रेडिट कार्ड हैं जो उद्देश्य की पूर्ति नहीं करते हैं तो एक श्रेणी में बचत करने के लिए क्रेडिट कार्ड का विकल्प चुनें।

ऐसे कई सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड भी हैं जो वैल्यू-बैक, रिवॉर्ड, कैशबैक या छूट या इनके संयोजन के साथ ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर खरीदारी करते समय आपको बचत करने में मदद करेंगे। इसके अलावा संबंधित क्रेडिट कार्ड के लिए ली जाने वाली फीस का भी विश्लेषण करें। उदाहरण के लिए, उच्च वार्षिक शुल्क वाला प्रवेश स्तर का क्रेडिट कार्ड एक अच्छा प्रस्ताव नहीं है। लेकिन यदि उच्च वार्षिक शुल्क की भरपाई स्वागत, नवीनीकरण, मील के पत्थर और अन्य लाभों से की जाती है, तो आपको इसे चुनना चाहिए।

खरीदारी के लिए नकदी निकालने से बचें

खरीदारी के लिए क्रेडिट कार्ड से नकदी निकालना कोई स्मार्ट कदम नहीं है। ब्याज दरों और शुल्क के रूप में शामिल लागत काफी अधिक है। ध्यान रखें कि खरीदारी के लिए डेबिट कार्ड या एटीएम से नकदी निकालना हमेशा एक बुद्धिमानी भरा कदम है। क्रेडिट कार्ड से नकदी निकालना आपके लिए आखिरी विकल्प होना चाहिए।

त्योहारी सीजन में अपने खर्चों पर रखें नजर

त्योहारी सीजन के दौरान हम अक्सर अपने खर्चों का हिसाब-किताब रखना भूल जाते हैं। लेकिन खरीदारी करते समय, अपने मासिक विवरण की नियमित रूप से समीक्षा करना हमेशा बुद्धिमानी है। इससे आपको अपने बजट के भीतर रहने और किसी भी अनधिकृत या गलत शुल्क की पहचान करने में मदद मिलेगी। यदि आपको कोई विसंगति नज़र आती है, तो समस्या की रिपोर्ट करने के लिए तुरंत अपने क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता से संपर्क करें।

ब्याज वाले कर्ज के जाल में फंसने से बचें

कभी भी न्यूनतम शेष राशि का भुगतान न करें। यह एक ऐसा जाल है जिसमें अक्सर कई लोग फंस जाते हैं। हमेशा हर महीने अपने क्रेडिट कार्ड की शेष राशि का पूरा भुगतान करने का प्रयास करें। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो यह उच्च-ब्याज ऋण को आकर्षित करेगा। हालाँकि, यदि आप अभी भी ऐसा नहीं कर सकते हैं तो कम से कम ब्याज शुल्क कम करने के लिए न्यूनतम भुगतान से अधिक भुगतान करने का प्रयास करते रहें।

कुछ क्रेडिट कार्ड त्योहारी सीज़न के दौरान एक निश्चित अवधि के लिए भुगतान स्थगित करने के विकल्प के साथ भी आते हैं। यह बहुत अच्छा लग सकता है लेकिन इस तथ्य से अवगत रहें कि इस दौरान भी ब्याज बढ़ सकता है, इसलिए इस सुविधा का उपयोग सावधानी से करें।

क्रेडिट कार्ड बहुत अच्छे हैं लेकिन उनका बुद्धिमानी से उपयोग करना एक कला है। यदि आपके क्रेडिट कार्ड अच्छे पुरस्कार प्रदान करते हैं, तो त्योहारी सीज़न के दौरान उनका अधिकतम लाभ उठाने से कभी न कतराएँ। लेकिन हमेशा याद रखें कि क्रेडिट कार्ड का जिम्मेदारीपूर्वक उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है कि आपका त्योहारी सीजन तनाव मुक्त और वित्तीय रूप से सुरक्षित हो। इन युक्तियों का पालन करके, आप अत्यधिक कर्ज में डूबे बिना एक शानदार त्योहारी सीजन का आनंद ले सकते हैं।