मोदी सरकार अब मिडिल क्लास लोगों को देगी बड़ा तोहफा, 40 करोड़ लोगों को मिलेगी राहत

पीएम मोदी सरकार अब नौकरीपेशा करने वाले को टैक्स में रिबेट देने के बाद अब आयुष्मान भारत 2.0 योजना के तहत मीडिल क्लास वर्ग के 40 करोड़ परिवारों को 5 लाख रुपए का कवर देने पर विचार कर रही है।

PM Modi 2 | Sach Bedhadak

पीएम मोदी सरकार गरीबों और किसानों के लिए कई योजनाएं चला रही है। इनमें राशन कार्ड (Ration Card), पीएम किसान (PM Kisan) और आयुष्मान भारत जैसी की योजनाएं चल रही हैं। लेकिन अब मोदी सरकार मिडिल क्लास लोगों को बड़ा तोहफा देने जा रही हैं। इसे आयुष्मान भारत 2.0 (Ayushman Bharat 2.0) के नाम से जाना जाएगा। इसमें मिडिल क्लास के सदस्यों को कवर किया जाएगा। इससे देश के करीब 40 करोड़ लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है।

यह खबर भी पढ़ें:-Alert! अब UPI से पेमेंट करना पड़ेगा भारी, 1 अप्रैल से लगेगा अतिरिक्त चार्ज

टैक्सपेयर्स को होगा बड़ा फायदा

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो Ayushman Bharat की तर्ज पर Ayushman Bharat 2.0 को लागू करने पर होने वाले खर्च और चुनौतियों को ध्यान में रखकर अलग-अलग ऑप्शन पर विचार किया जा रहा है। यदि यह नियम लागू होता है तो सरकार की तरफ से आयकर में राहत दिए जाने के बाद यह बड़े वर्ग को सरकार का दूसरा बड़ा तोहफा होगा। इस दायरे में नौकरीपेशा टैक्सपेयर्स के शामिल होने की उम्मीद है।

2018 में शुरू हुई थी Ayushman Bharat योजना

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मोदी सरकार ने आयुष्मान भारत योजना को 2018 में शुरू किया था। इसके अर्तगत 10 करोड़ परिवारों को 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है। अब इसी तर्ज पर Ayushman Bharat 2.0 शुरू किया जाएगा और इसमें भी मिडिल क्लास को 5 लाख तक का स्वास्थ्य कवर दिया जाएगा।

यह खबर भी पढ़ें:-Pan-Aadhaar लिंक कराने की डेडलाइन बढ़ी, जानें अब कब तक करा सकते हैं ये काम

अभी गरीब परिवारों को मिलता है फायदा

आयुष्मान भारत में अभी गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को फायदा मिलता है। इस योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का मकसद है कि गरीब और असहाय परिवार में किसी भी व्यक्ति के बीमार होने पर खर्च में मदद करना है। इस योजना के अंतर्गत एक परिवार को 5 लाख रुपए तक के सालाना इलाज की सुविधा मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *