कस्टमर्स को बड़ी राहत, आज से CNG 8 रुपए और PNG 5 रुपए मिलेगी सस्ती

सीएनजी और पीएनजी उपयोग में लेने वाले कस्टमर्स को आज से यानी 8 अप्रैल से सीएनजी 8 रुपए और पीएनजी 5 रुपए सस्ती मिलेगी।

CNG PNG Prices | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। प्राकृतिक गैस CNG-PNG की कीमत तय करने की गाइडलाइंस में संशोधन के बाद कंपनियों में कीमतों में कटौती की है। अडानी टोल गैस लिमिटेड (ATGL) ने सीएनजी और पीएनजी की कीमत कम की है। खबर है कि पीएनजी के दामों में 8.13 रुपए प्रति किलोग्राम और पीएनजी में 5.06 रुपए प्रति एससीएम की कटौती की गई है। घटी हुई नई कीमतें शनिवार यानी 8 अप्रैल से लागू होंगी।

यह खबर भी पढ़ें:-महिलाओं की बल्ले-बल्ले, अब सरकार देगी चुटकियों में 50 लाख तक का लोन, नई योजना शुरू

10% तक कम हो सकती हैं कीमतें

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार का दावा है कि सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में 10 प्रतिशत की तक कटौती संभव है। जिसका सीधा फायदा कस्टमर्स को मिलेगा। एटीजीएल के साथ ही गेल इंडिया की सहयोगी महानगर गैस लिमिटेड (MGL) ने अपने वितरण वाले क्षेत्रों में सीएनजी और पीएनजी की कीमत में कटौती करने की घोषणा की। सीएनजी के रेट में 8 रुपए प्रति और पीएनजी की कीमत में 5 रुपए प्रति यूनिट तक कमी की घोषणा की है। एमजीएल की कीमत में 2.5 रुपए प्रति किलो की कटौती की थी। इसके बावजूद सीएनजी के दाम अप्रैल, 2022 के मुकाबले करीब 80 प्रतिशत तक अधिक बने हुए हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-Multibagger Stock : 18 हजार के निवेश पर करोड़पति बने निवेशक, 1 साल में दिया 44.38% का रिटर्न

हर महीने तय होंगी CNG-PNG की कीमत

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया कि घरेलू गैस की कीमत अब अंतरराष्ट्रीय हब गैस की बजाय इंपोर्टेड क्रूड के साथ लिंक किया गया है। इसके बाद घरेलू गैस की कीमत भारतीय क्रूड बास्केट की कीमत 10 प्रतिशत होगी। इसके अलावा सीएनजी और पीएनजी की कीमत हर महीने तय होंगी। पहले ये कीमतें साल में दो बार ही तय की जाती थी। एमजीएल की तरफ से 8 फरवरी को रात 12 बजे से लागू हुए फैसले के बाद सीएनजी 79 रुपए प्रति किलो ओर पीएनजी 49 रुपए प्रति एससीएम के दाम पर मिलने लगेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *