फ्री राशन लेने वालों के लिए बड़ी घोषणा, अब Free इलाज भी करवा सकेंगे

सभी अंत्योदय राशन कार्ड योजना के लाभार्थियों को अब Aayushman Card के जरिए निशुल्क इलाज भी उपलब्ध करवाया जाएगा।

UP Govt, Aayushman card, Antodaya Ration Card Yojana, govt schemes,

यदि आप भी राज्य सरकार अंत्योदय राशन कार्ड योजना के तहत फ्री राशन का लाभ ले रहे हैं तो अब आपके लिए बड़ी खुशखबरी है। अब सभी अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को फ्री इलाज की भी सुविधा दी जाएगी। इस सुविधा को उपलब्ध कराने के लिए उनके आयुष्मान कार्ड बनाने का अभियान शुरू कर दिया गया है।

राज्य सरकार चला रही है Aayushman Card अभियान

उल्लेखनीय है कि यूपी सरकार ने हाल ही में घोषणा की थी कि सभी अंत्योदय राशन कार्ड योजना के लाभार्थियों को अब निशुल्क इलाज भी उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके लिए आयुष्मान कार्ड बनवाने का कार्य भी आरंभ कर दिया गया था और अब जिला स्तर पर कार्यवाही कर बड़े पैमाने पर कार्ड बनवाए जा रहे हैं। आंकड़ों के अनुसार अभी राज्य में लगभग 15 करोड़ लाभार्थी इस योजना के जरिए फ्री राशन का लाभ उठा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: अब UMANG App पर Aadhaar कार्ड से जुड़ी ये चार सर्विस भी घर बैठे ले सकेंगे

इन जगहों पर जाकर बनवा सकेंगे आयुष्मान कार्ड

जो भी लोग अंत्योदय राशन कार्ड योजना के साथ-साथ आयुष्मान कार्ड का लाभ उठाना चाहते हैं वे अपने आसपास के जन सुविधा केन्द्र तथा संबंधित सरकारी विभाग में जाकर कार्ड बनवा सकेंगे। आयुष्मान कार्ड के लिए ऑनलाइन भी अप्लाई किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Kisan Credit Card पर मिलेगा 3 लाख रुपए तक का लोन, इस तरह करना होगा अप्लाई

होगा यह फायदा

आयुष्मान कार्ड लेने के बाद यूजर्स को इलाज के लिए प्राइवेट अस्पतालों में नहीं भटकना पड़ेगा वरन वह अपना कार्ड दिखा कर फ्री इलाज करवा सकेंगे। इसके लिए उन्हें निजी अस्पताल जाकर पैसा खर्च नहीं करना होगा। जो लोग पहले से इस योजना का लाभ ले रहे हैं, उन्हें फिर से अप्लाई करने की आवश्यकता नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *