कार की छत पर स्टंट करना पड़ सकता है भारी, जानिए क्या कहता है नियम, कब कटेगा मोटा चालान?

वर्तमान कारों में सनरूफ का चलन तेजी से बढ़ रहा है, अक्सर लोग सड़कों पर कार का सनरुफ खोलकर झूमते हुए नजर आ जाते है।…

sb 1 2023 08 21T180807.995 | Sach Bedhadak

वर्तमान कारों में सनरूफ का चलन तेजी से बढ़ रहा है, अक्सर लोग सड़कों पर कार का सनरुफ खोलकर झूमते हुए नजर आ जाते है। लेकिन एक लेटेस्ट मामले में कार का सनरूफ खोलकर स्टंट कर रहा था, जिसके चलते ट्रैफिक पुलिस ने कार मालिक का 26000 रुपए का चालान काटा है।

यह खबर भी पढ़ें:- Multibagger Stock : 2 बोनस शेयर पर 1 बोनस शेयर बांट रही कंपनी, पिछले 3 साल में दिया 3180% का मल्टीबैगर रिटर्न

जानिए क्या है मामला?
खबरों के अनुसार बीते 16 अगस्त एक यूजर ने सोशल प्लेटफॉर्म साइट ‘एक्स’ यानी ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट किया था। इस वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि, एक शख्स सफेद रंग की मारुति सुजुकी स्विफ्ट कार के सनरुफ से बाहर निकलकर झूमता हुआ जा रहा था। सड़क पर हो रहे इस स्टंटबाजी का यह वीडियो इंटरनेट पर तेजी से वायरल हो गया। यह घटना नोएडा सेक्टर 18की है, जहां पर बीते मंगलवार को स्विफ्ट कार सवार कुछ लोग इस प्रकार का स्टंट कर रहे थें।

वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने की कार्रवाई
स्टंटबाजी का यह वीडियो वायरल होने के बाद नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने तत्काल कार्यवाई की और वाहन की पहचान कर 26000 रुपए का लानाल काटा गया है। इस वीडियो में आप साफ देख सकते हैं कि एक शख्स कार के सनरूफ से बाहर निकला हुआ है और वो पूरी तरह से झूम रहा था।

वीडियो वायरल होने के बाद नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने कार मालिक दिल्ली निवासी महेश पाल के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए मोटर व्हीकल एक्ट के अलग-अलग कई धारोओं में चालान काटा है। जिसमें सीट बेल्ट नहीं पहनना, बिना इंडिकेटर के लेन बदलाव, बिना अनुमति के वाहन से दौड़ लगाना और सेकशन 3 और 4 के नियमों का उल्लंघन जैसे अपराध के लिए कई चालान काटे गए है।

Noida 01 | Sach Bedhadak

जानिए क्या है नियम?
लापरवाह ड्राइविंडग की वजह से आए दिन सड़क दुर्घटनाएं होती रहती हैं, हालांकि लोगों की लापरवाही पर लगाम लगाने के लिए मोटर व्हीकल एक्ट में कई प्रावधान मौजूद रहे हैं, लेकिन वाहन चालकों में अनुशासन की कमी की वजह से सरकार ने 2019 में मोटर वाहन अधिनियम के कई प्रावधानों को बदलने का फैसला किया।

मोटर वाहन अधिनियम 1988 नियमों का उल्लंघ करने पर दंड के साथ यातायात प्रबंधन के लिए दिशा-निर्देश प्रदान करने के लिए बनाया गया है। यह अधिनियम सभी तरह के मोटर वाहनों को कवर करता है और इसमें लाइसेंसिंग प्रावधान नियम दंड आदि शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *