SBI FD vs Post Office FD Scheme: 5 साल से ज्यादा के लिए यहां करें निवेश, मिलेगा बंपर रिटर्न?

SBI FD vs Post Office TD Scheme: आप एसबीआई फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) योजना या पोस्ट ऑफिस की टर्म डिपॉजिट योजना में निवेश करने का विचार रख रहे हैं, हम आपको आज यहा दो ऐसे विकल्पों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बंपर ब्याज दर देते हैं।

SBI FD vs Post Office Term Deposit Scheme | Sach Bedhadak

SBI FD vs Post Office TD Scheme: आप एसबीआई फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) योजना या पोस्ट ऑफिस की टर्म डिपॉजिट योजना में निवेश करने का विचार रख रहे हैं, हम आपको आज यहा दो ऐसे विकल्पों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बंपर ब्याज दर देते हैं। SBI द्वारा उपलब्ध FD योजनाएं 7 दिन से 10 वर्ष तक होती हैं और सामान्य ग्राहकों के लिए 3.00% से 6.50% ब्याज दर प्रदान करती हैं। हालांकि, वरिष्ठ नागरिकों को अधिक ब्याज दर मिलती है, एसबीआई सामान्य जनता के लिए 3.50% से 7.50% ब्याज दर प्रदान करती है। SBI की खास FD योजना, अमृत कलश (444 दिन की एफडी), सामान्य जनता के लिए 7.10% ब्याज दर प्रदान करती है और वरिष्ठ नागरिक ग्राहकों के लिए 7.60%, लेकिन यह योजना 15 अगस्त, 2023 तक मान्य है।

यह खबर भी पढ़ें:-इलेक्ट्रिक बस का ऑर्डर मिलते की रॉकेट बना यह शेयर, खरीदने की मची लूट

जानें पोस्ट ऑफिस की ब्याज दरें

वहीं दूसरी ओर पोस्ट ऑफिस भी 1 से 5 वर्षों तक की एफडी योजनाएं प्रदान करता है। 1 साल की टर्म डिपॉजिट के लिए, ग्राहकों को 6.9% ब्याज दर मिलती है। इसके अलावा, पोस्ट ऑफिस द्वारा 2 वर्ष की एफडी के लिए 7%, 3 वर्ष की एफडी के लिए 7% और 5 वर्ष की एफडी के लिए 7.5% ब्याज दर प्रदान की जाती है।

यह खबर भी पढ़ें:-मीटर बनाने वाली कंपनी का शेयर बना रॉकेट, महीनेभर में 25.71 % तक चढ़ा, खरीदने के लिए टूट पड़े निवेशक

1.50 लाख रुपए तक का मिलता टैक्स छूट

यह महत्वपूर्ण है कि एसबीआई और पोस्ट ऑफिस द्वारा 5 वर्ष से अधिक की अवधि वाली एफडी में भी आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत 1.50 लाख रुपये तक का कर छूट उपलब्ध होती है। 5 वर्ष की निवेश अवधि को ध्यान में रखते हुए, पोस्ट ऑफिस एक और आकर्षक विकल्प साबित होता है, क्योंकि सामान्य व्यक्ति भी 7.50% ब्याज दर प्राप्त कर सकता है। निवेशकों को अपने निवेश लक्ष्यों, रिस्क अनुकूलता, और उपलब्ध विकल्पों पर विचार करने के बाद ही कोई फैसला लें। या फिर अपने वित्तीय सलाकार से उचित सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *