ईरान के नशा मुक्ति केंद्र में लगी भीषण आग… 32 जिंदा जले, 6 साल पहले भी 22 लोगों की गई थी जान

उत्तरी ईरान में एक निजी नशा मुक्ति केंद्र में आग लगने से 32 लोगों की मौत हो गई। वहीं, 16 अन्य घायलों को लैंग्राउड शहर के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

Fire in Iran

Fire in Iran : तेहरान। उत्तरी ईरान में एक निजी नशा मुक्ति केंद्र में शुक्रवार को आग लगने से 32 लोगों की मौत हो गई। ईरान के सरकारी मीडिया ने पहले 27 लोगों की मौत होने की जानकारी दी थी। सरकारी टेलीविजन चैनल ने बताया कि 16 अन्य घायलों को लैंग्राउड शहर के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। लैंग्राउड शहर ईरान की राजधानी तेहरान से करीब 200 किलोमीटर पश्चिमोत्तर में स्थित है।

टीवी रिपोर्ट में कहा गया है कि नशा मुक्ति केंद्र में 40 मरीजों के रहने की क्षमता थी। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि सुबह जब आग लगी तो कितने कर्मचारी काम कर रहे थे। रिपोर्ट में पहले बताया गया था कि 27 लोगों की मौत हुई है और 17 घायल हुए हैं। चैनल द्वारा प्रसारित वीडियो में आग की लपटें उठती नजर आ रही हैं। आग पर काबू पा लिया गया है और प्राधिकारी मामले की जांच कर रहे हैं। ईरान की न्यायपालिका के प्रमुख गुलामहुसैन मोहसेनी इजेई ने पूर्ण जांच के आदेश दिए हैं। इससे पहले सितंबर में ईरान के रक्षा मंत्रालय के मालिकाना हक वाली एक कार बैटरी फैक्टरी में एक सप्ताह से भी कम समय में दो बार आग लगी थी। इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ था।

संदिग्धों को किया गया अरेस्ट

ईरान की न्यायपालिका के प्रमुख गुलामहुसैन मोहसेनी इजेई ने कहा कि नशा मुक्ति केंद्र की क्षमता 40 लोगों के लिए थी, लेकिन हादसे के वक्त कु ल कितने लोग मौजूद थे। इसके बारे में सही जानकारी नहीं मिल पाई है। उन्होंने कहा कि केंद्र के प्रबंधक सहित कई संदिग्धों को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीरों में आग के कारण धुएं के विशाल गुबार को उड़ते देखा जा सकता है।

अन्य फुटेज में आपातकालीन कर्मियों, अग्निशामकों और एंबुलेंस को आग पर काबू पाने के बाद घटना स्थल पर इकट्ठा होते हुए दिखाया गया है, तस्वीरों में दिखाया गया है कि केंद्र की छत नष्ट हो गई है, इसकी खिड़कियां टूट गई हैं और इसकी दीवारें धुएं से काली हो गई हैं।

2017 में भी लगी थी भीषण आग

इससे पहले ईरान में आगजनी की बड़ी घटना जनवरी 2017 मेंदेखने को मिली थी, जब तेहरान में 15 मंजिला प्लास्को शॉपिंग सेंटर में आग लगने से 16 अग्निशामकों सहित कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई थी।