Friendship Day : राजनीति में इन नेताओं की गहरी दोस्ती है मशहूर, जानिए कौन-कौन है शामिल

Friendship Day : अक्सर हम राजनीति में सिर्फ नेताओं के बीच तीखी बहस, आरोप-प्रत्यारोप, एक दूसरे के लिए द्वेष रखने वाली खबरों के बारे में…

story 2 | Sach Bedhadak

Friendship Day : अक्सर हम राजनीति में सिर्फ नेताओं के बीच तीखी बहस, आरोप-प्रत्यारोप, एक दूसरे के लिए द्वेष रखने वाली खबरों के बारे में सुनते हैं, लेकिन राजनीति में कुछ नेता ऐसे भी हैं जिनकी दोस्ती की मिसालें तक दी जाती हैं। लेकिन उनके बारे में बहुत कम ही लोग जानते होंगे, तो चलिए इस फ्रेंडशिप डे पर हम आपको उन नेताओं की जोड़ियों के बारे में बताएंगे जिनकी दोस्ती के किस्से देश में मशहूर हैं।

अटल-आडवाणी की दोस्ती

अटल बिहारी वाजपेई और लालकृष्ण आडवाणी की दोस्ती के तो राजनीति में उदाहरण दिए जाते हैं। इन दोनों ने मिलकर भाजपा की नींव रखी और आज ये पार्टी जिस मुकाम पर है उसका श्रेय इन दोनों को ही जाता है। अटल-आडवाणी की दोस्ती ने अपने कभी न छूटने वाले साथ और अपनी कड़ी मेहनत के बल पर भाजपा के नाम का विकल्प देश के सामने उस समय रखा जब पूरे देश में कांग्रेस का एक छत्र राज था। वहीं अटल को प्रधानमंत्री की कुर्सी तक पहुंचने में आडवाणी ने जो साथ और योगदान दिया, उसे पूरा देश कभी नहीं भूल सकता।

मोदी-शाह या जय-वीरू

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को तो उनकी दोस्ती के लिए जय-वीरू की जोड़ी कहा जाता है। गुजरात से संबंध रखने वाले ये दोनों दिग्गज नेता लगभग पिछले 35 सालों से एक-दूसरे के साथ हैं। इन दोनों के इस अटूट साथ ने भारत में एक ऐसी सरकार बनाई। जिसने देश के इतिहास में अपना नाम दर्ज करवा लिया है। जब भी राजनीति में दोस्ती की बात होती है, इनकी दोस्ती की मिसालें दी जाती है।

राहुल-ज्योतिरादित्य की दोस्ती

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और अब भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया की दोस्ती किसी जमाने में बेहद मशहूर थी। ये दोनों दून स्कूल में एक साथ पढ़ते थे। तब से इनकी दोस्ती परवान चढ़ी है। यहां तक कि प्रियंका गांधी राहुल की तरह ही ज्योतिरादित्य को अपने भाई जैसा मानती थीं। राहुल और ज्योतिरादित्य इतने गहरे दोस्त थे कि साल 2019 में लोकसभा चुनावों में हार के बाद जब कांग्रेस के नेता राहुल गांधी के खिलाफ हो गए थे । तब एक ज्योतिरादित्य ही थे जो उनके साथ खड़े थे।

अशोक गहलोत और यज्ञदत्त जोशी की दोस्ती

कांग्रेस के दिवंगत नेता यज्ञदत्त जोशी की राजस्थान सीएम अशोक गहलोत की दोस्ती सबसे चर्चित दोस्ती में से एक है। गहलोत और यज्ञदत्त जोशी जोधपुर यूर्निवर्सिटी में एक साथ पढ़ते थे। दोनों तब से गहरे दोस्त बन गए। धीरे-धीरे इनकी जोस्ती परवान चढ़ने लगी। अशोक गहलोत राजनीति में करियर बनाने के लिए आगे बढ़ गए। तो यज्ञदत्त जोशी ने बाड़मेर में वकालत शुरू कर दी। इतनी दूर रहने के बावजूद भी इनकी दोस्ती में कोई फर्क नहीं आय़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *