सामने आई लाल ग्रह की रियल टाइम तस्वीर,यू-ट्यूब पर मंगल की लाइव स्ट्रीमिंग

यूरोप की अंतरिक्ष संस्था यूरोपियन स्पेस एजेंसी (ईएसए) ने पहली बार यू-ट्यूब पर मंगल ग्रह से लाइव स्ट्रीमिंग की। इसमें ऐतिहासिक लाइव तस्वीरें भी सामने आई हैं।

Mars on YouTube | Sach Bedhadak

पेरिस। यूरोप की अंतरिक्ष संस्था यूरोपियन स्पेस एजेंसी (ईएसए) ने पहली बार यू-ट्यूब पर मंगल ग्रह से लाइव स्ट्रीमिंग की। इसमें ऐतिहासिक लाइव तस्वीरें भी सामने आई हैं। इस वजह से लोग लाल ग्रह को करीब से देख सके हैं। इन तस्वीरों को अंतरिक्ष संस्था ने अपने ट्विटर अकाउंट #MarsLive पर शेयर किया है। ईएसए ने मार्स एक्सप्रेस ऑर्बिटर के लॉन्न के 20वीं सालगिरह के मौके पर लाइव स्ट्रीमिंग का आयोजन किया था। इस मिशन का मकसद मंगल ग्रह की सतह की तीन आयामों वाली तस्वीरों को और ज्यादा विस्तृत रूप में हासिल करना था।

यह खबर भी पढ़ें:-लुप्त हो रहे मेंढक, 90 प्रजातियों का हो चुका है सफाया

अब इस ग्रह को करीब से जान सकेंगे

ईएसए के मिशन कं ट्रोल सेंटर पर तैनात जेम्स गॉडफ्रे ने कहा, ‘आम तौर पर ऐसा होता है कि मंगल ग्रह से आने वाली फोटो को देखा जाता है, जिन्हें कुछ समय पहले लिया गया था, अब इस ग्रह को करीब से जान सकें गे।’ उनका कहना था कि लाइव स्ट्रीमिंग में किसी ने भी मंगल ग्रह की ऐसी तस्वीरें नहीं देखी थीं। ईएसए ने अनुमान लगाया था कि मंगल से पृथ्वी तक सीधे यात्रा करने के लिए फोटोग्राफ्स को तैयार होने में करीब 17 मिनट लगेंगे।

यह खबर भी पढ़ें:-चलती कार की छत पर युवक ने किया कुछ ऐसा, पुलिस ने काट दिया 6500 का चालान

बैकग्राउंड से तारे गायब

अंतरिक्ष संस्था ने अपने बयान में कहा है, ‘ध्यान दें कि हमने पहले कभी ऐसा कुछ भी करने की कोशिश नहीं की है, इसलिए जमीन पर सिग्नल के लिए सटीक यात्रा समय थोड़ा अनिश्चित रहता है।’ संस्था के वैज्ञानिक कॉलिन विल्सन ने कहा कि फोटोग्राफ्स के बैकग्राउंड में कोई भी तारे नजर नहीं आ रहे हैं, क्योंकि मंगल ग्रह काफी चमकीला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *