गन्ने के रस से बने ईंधन से चलेगी यह कार, नितिन गडकरी ने की लॉन्च, जानें पूरी डीटेल

100% एथेनॉल ईंधन पर चलने वाली पहली कार टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस आज भारत में लॉन्च की गई। यह 100% एथेनॉल ईंधन पर चलने वाली भारत की पहली कार है, जिसे टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस नाम दिया गया है। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज इसको लॉंच किया है।

sb 1 54 | Sach Bedhadak

जयपुर। 100% एथेनॉल ईंधन पर चलने वाली पहली कार टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस आज भारत में लॉन्च की गई। यह 100% एथेनॉल ईंधन पर चलने वाली भारत की पहली कार है, जिसे टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस नाम दिया गया है। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज इसको लॉंच किया है। यह कार दुनिया की पहली इलेक्ट्रिफाइड फ्लेक्स फ्यूल व्हीकल का प्रोटोटाइप होगी।

40% तक होगा बिजली उत्पन्न

कार हाइब्रिड सिस्टम का उपयोग करके फ्लेक्स ईंधन से 40% तक बिजली उत्पन्न कर सकती है। इस पर गडकरी का कहना है कि यह कार एथेनॉल से 15 से 20 किमी प्रति लीटर का माइलेज दे सकती है, जिससे यह पेट्रोल की तुलना में किफायती हो जाती है। एथेनॉल की कीमत 60 रुपये प्रति लीटर है, जबकि पेट्रोल की कीमत वर्तमान में लगभग 120 रुपये प्रति लीटर है।

तेल आयात में आएगी कमी

भारत में तेल आयात पर सालाना 16 लाख करोड़ रुपये खर्च होते हैं। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि यह कार तेल आयात को बचाने में मदद कर सकती है और आत्मनिर्भरता की दिशा में कदम बढ़ा सकती है।

ऑटो निर्माताओं की पहल

टोयोटा और मारुति दोनों फ्लेक्स-फ्यूल वाहनों के विकास पर काम कर रहे हैं। मारुति ने जनवरी में ऑटो एक्सपो में वैगन आर प्रोटोटाइप का प्रदर्शन किया था, जो 85% एथेनॉल मिश्रण ईंधन का उपयोग कर सकता है।

क्या है एथेनॉल

एथेनॉल एक प्रकार का अल्कोहल है, जो स्टार्च और चीनी के किण्वन से बनता है। इसे पेट्रोल के साथ मिलाकर वाहनों में पर्यावरण-अनुकूल ईंधन के रूप में उपयोग किया जा सकता है। एथेनॉल मुख्य रूप से गन्ने के रस से बनाया जाता है, लेकिन इसे मक्का, शकरकंद, कसावा और सब्जियों से भी बनाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *