iPhone 14 Series से उठा पर्दा, नए फीचर्स और सैटेलाइट कनेक्टिविटी के साथ आएंगे नए Apple iPhones

Apple ने कल रात आयोजित Far Out Event में अपनी नई iPhone 14 Series को लॉन्च किया।

iPhone 14, iPhone 14 series, Apple iPhone 14 series, iPhone 14 Pro, iPhone 14 Pro Max, iPhone 14 Plus,

Apple ने कल रात आयोजित Far Out Event में अपनी नई iPhone 14 Series को लॉन्च किया। इस सीरिज के तहत iPhone 14, iPhone 14 Plus, iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max लॉन्च किए गए। नई iPhone सीरिज में पुराने आईफोन्स के मुकाबले कई नए फीचर्स जोड़े गए हैं और इनमें पहली बार सैटेलाइट कनेक्टिविटी भी जोड़ी गई है। नए फोन में बेहतर कैमरा और बैटरी लाइफ भी जोड़ी गई है।

क्या है iPhone 14 और iPhone 14 Plus के स्पेसिफिकेशन्स

नए आईफोन 14 और आईफोन 14 प्लस में 6.7 इंच OLED Display स्क्रीन है। नए स्मार्टफोन में A15 Bionic चिपसेट और 5-Core GPU दिया गया है। इसमें कैमरा क्वालिटी भी पहले से बेहतर है और इसकी बैटरी लाईफ भी पुराने फोन्स के मुकाबले ज्यादा लंबी है। iPhone में eSIM सपोर्ट भी दिया गया है, अमरीका में मिलने वाले फोन्स में सिम ट्रे नहीं दी जाएगी। साथ ही दोनों फोन क्रैश डिटेक्शन फीचर से युक्त है।

यह भी पढ़ें: अब WhatsApp, Facebook और Instagram का प्रयोग करने के लिए भी देने पड़ेंगे पैसे!

इनके अलावा दोनों ही फोन सैटेलाइट कनेक्टिविटी के जरिए emergency SOS सुविधा भी उपलब्ध कराते हैं, हालांकि यह सुविधा वर्तमान में केलव अमरीका और कनाडा में ही दी जाएगी और शुरू के दो साल के लिए यह सर्विस बिल्कुल फ्री होगी।

दोनों ही फोन में 12MP वाला ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है। सेल्फी सेंसर भी ज्यादा अच्छा है और कम रोशनी में भी बेहतर क्वालिटी की फोटो ले सकेंगे। जहां तक फ्रंट कैमरे की बात है, इसमें ऑटोफोकस फीचर दिया गया है और वीडियो को स्टेबल बनाने के लिए एक्शन मोड भी जोड़ा गया है।

ये होंगे iPhone 14 Pro तथा iPhone 14 Pro Max के फीचर्स

iPhone 14 Pro सीरिज में कंपनी ने A16 Bionic चिपसेट का प्रयोग किया है। यह पहले से ज्यादा पावर एफिशिएंट और फास्ट है। नए iPhone 14 Pro को पर्पल कलर वेरिएंट में लॉन्च किया गया है जिसे डीप पर्पल का नाम दिया गया है। इसमें डायनामिक आइलैंड नॉच है जो यूजर की एक्टिविटी के अनुसार स्वतः ही चेंज होती रहेंगी। यदि कैमरे की बात करें तो इस फोन में 48MP का प्राइमरी कैमरा दिया गया है और उसके साथ ही 12MP का टेलिफोटो सेंसर है जो बेहतर फोटो लेने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें: सिर्फ 1 सेकेंड में फुल चार्ज होगा स्मार्टफोन, जल्द आएगी Fast Charging टेक्नोलॉजी

क्या होगी iPhone 14 Series के स्मार्टफोन्स की कीमत

कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार आईफोन 14 की कीमत 799 डॉलर (79,900 रुपए) है जबकि आईफोन 14 प्लस की कीमत 899 डॉलर (89,900 रुपए) रखी गई है। iPhone 14 Pro की कीमत 999 डॉलर (1,29,900 रुपए) तथा iPhone 14 Pro Max की कीमत 1099 डॉलर (1,39,900 रुपए) रखी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *