अब नहीं मंडराएगा धरती पर खतरा, नासा ने एस्टेरॉयड से टकराया यान

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के एक अंतरिक्ष यान ने धरती की रक्षा से संबंधित एक परीक्षण में सोमवार को एक क्षुद्रग्रह को सफल टक्कर मारी।…

Science news, technology news, NASA, asteroid,

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के एक अंतरिक्ष यान ने धरती की रक्षा से संबंधित एक परीक्षण में सोमवार को एक क्षुद्रग्रह को सफल टक्कर मारी। यह घटना 96 लाख किमी दूर हुई। इसमें ‘डार्ट’ नामक अंतरिक्ष यान 22,500 किमी घंटे की रफ्तार से घूम रही एक अंतरिक्ष चट्टान से टकराया। इस सफल टक्कर से वैज्ञानिक खुशी से झूम उठे।

यह पता चलने में अभी कुछ दिन या कुछ सप्ताह लगेंगे कि यान की टक्कर से क्षुद्रग्रह के रास्ते में कितना बदलाव आया। इस प्रयोग से वैज्ञानिकों ने यह पता लगाने की कोशिश की कि क्या पृथ्वी की तरफ आने वाले किसी उल्कापिंड को टक्कर मारकर उसका रास्ता बदला जा सकता है, जिससे धरती की रक्षा हो सके।

मिशन पर 32.5 करोड़ डॉलर की लागत

यह भी पढ़ें: इंसानी लालच के चलते कचरे के ढेर में बदलता जा रहा है ‘मंगल’

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के इस अभियान पर 32.5 करोड़ डॉलर की लागत आई और यह अंतरिक्ष में किसी उल्कापिंड या प्राकृतिक वस्तु की स्थिति बदलने का पहला प्रयास था।

नासा के प्रशासक बिल नेलसन ने ट्वीट किया कि यह फिल्म में दिखने वाली कोई घटना नहीं है। उन्होंने कहा कि हम सभी ने इसे आर्मगेडन जैसी फिल्मों में देखा है, लेकिन वास्तविक जीवन में यह काफी कठिन होता है।

यह भी पढ़ें: चिली में दुनिया का सबसे पुराना पेड़! 5400 साल का है यह विशाल वृक्ष

‘डार्ट’ नवंबर में अपने मिशन पर हुआ था रवाना

इस प्रयोग में डाइमॉरफोस नाम के 160 मीटर के उल्कापिंड को निशाना बनाया गया। डाइमॉरफोस वास्तव में डिडमोस नाम के क्षुद्रग्रह का पत्थर है। यह जोड़ी पृथ्वी को खतरे में डालेबिना अनंतकाल से सूर्य की परिक्रमा कर रही है, परीक्षण के लिए आदर्श वस्तु बन गए हैं। नासा का अंतरिक्ष यान ‘डबल एस्टेरॉयड रीडायरेक्शन टेस्ट’ (डार्ट) गत नवंबर में अपने अभियान पर रवाना हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *