राजधानी में सर्दी पड़ी नरम, अब बारिश और ओले गिरने की आशंका…प्रदेश में 6 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

जयपुर। राजधानी में सर्दी कम होने के साथ ही अब गर्मी अपना असर दिखाने लगी है। मौसम का यह मिजाज और पलटने वाला है। मौसम…

Rajasthan Weather | Sach Bedhadak

जयपुर। राजधानी में सर्दी कम होने के साथ ही अब गर्मी अपना असर दिखाने लगी है। मौसम का यह मिजाज और पलटने वाला है। मौसम विभाग के अनुसार अब आंधी-बारिश और ओले गिरने का दौर शुरू होगा। सोमवार से प्रदेश के कई हिस्सों में आंधी चल सकती है। मेघगर्जना के साथ कुछ जगहों पर ओले भी गिर सकते हैं और बिजली गिरने की भी आशंका है। उत्तरी भारत में बना सिस्टम और ताकतवर हो गया है, इसलिए मौसम केंद्र जयपुर ने अगले 2 दिन (19-20 फरवरी) के लिए 6 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

अलवर, भरतपुर, धौलपुर, झुंझुनूं, चूरू, हनुमानगढ़ जिलों के लिए मौसम विशेषज्ञों ने ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए यहां के किसानों को फसलों का बचाव जल्द करने के लिए कहा है। इन जिलों के अलावा गंगानगर, नागौर, बीकानेर, टोंक, सीकर, सवाई माधोपुर, करौली, जयपुर और दौसा जिलों के लिए भी येलो अलर्ट है। राजस्थान में अब सर्दी कम होने लगी है। बाड़मेर, फलोदी में दिन का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज हुआ।

माउंट आबू को छोड़ दें तो सभी शहरों में दिन का अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया। जयपुर में भी अधिकतम तापमान 1 डिग्री बढ़कर 28.8 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज हुआ। उत्तर भारत में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के एक्टिव होने से उत्तर से आने वाली हवा रुक गई। इससे राजस्थान के अधिकतर शहरों में रात का तापमान बढ़ गया और सर्दी कम हो गई।

गंगानगर, चूरू, बीकानेर, बाड़मेर, करौली, फतेहपुर, सिरोही, बारां, धौलपुर, चित्तौड़गढ़, कोटा, सीकर, पिलानी, जयपुर, अलवर और अजमेर में न्यूनतम तापमान में 3 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज हुई।