Weather Update : सावन में लगी झड़ी… सड़कें बनी दरिया, घरों में घुसा पानी, 16 जिलों में येलो अलर्ट

राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के कई जिलों में देर रात से हो रही बारिश का दौर सोमवार दोपहर तक जारी है।

rain00 | Sach Bedhadak

Weather Update : जयपुर। राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के कई जिलों में देर रात से हो रही बारिश का दौर सोमवार दोपहर तक जारी है। जिसके चलते प्रदेशभर में कई जगह हालात बिगड़े हुए है। सड़कें दरिया बन गई और घरों में पानी घुस गया है। अच्छी बात ये है कि प्रदेश में 1 जून से अब तक 107 प्रतिशत ज्यादा बरसात हो चुकी है। इधर, मौसम विभाग ने भी आज प्रदेश के 16 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

वहीं, बारिश के चलते चाकसू के मंडालिया मैदा गांव में बाढ़ के हालात बने हुए है। छोटे तालाब में आवक भराव क्षमता से अधिक होने से गांव में पानी घुस गया है। जिस पर ग्रामीणों ने विधायक सोलंकी व प्रशासनिक अधिकारियों को दी तुरंत सूचना। हालांकि, रात का समय होने के कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। बारिश के चलते अनाज सहित घरेलू समान पानी में डूबा गया। प्रशासन ने प्रभावित ग्रामीणों पंचायत भवन में सुरक्षित ठहराया।

राजधानी जयपुर में बिगड़े हालात

rain11 | Sach Bedhadak

राजधानी जयपुर में सुबह 6 बजे से ही बारिश का दौर जारी है। जिसके चलते शहरभर में जगह हालात बिगड़े हुए है। कई जगह तो 2 से 3 फीट बरसाती पानी भर गया है और डिवाइडर भी बरसाती पानी में डूबे गए। ऐसे में जगह-जगह जाम की स्थिति बनी हुई है और वाहन चालकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इससे पहले राजधानी जयपुर में रविवार को भी जमकर बारिश हुई थी। कल दोपहर शुरू हुआ बारिश का दौर रुक-रुककर देर रात तक जारी रहा था।

rain12 | Sach Bedhadak

बारिश के कारण शहर के कई मुख्य मार्गों पर पानी भर गया। इसके चलते परकोटे में रात तक जगह-जगह जाम लगने से वाहन काफी देर तक फंसे रहे। बहरहाल, बारिश से आमजन को उमस से राहत मिली। इसके अलावा लोगों को पानी में से निकलने में परेशानी हुई। यहां सुबह 8:30 बजे तक 9.7 एमएम और शाम 5:30 बजे तक 9.6 एमएम बारिश हुई।

बारिश से सीकर रोड जाम

बारिश के चलते सीकर रोड जाम हो गया है। सीकर रोड पर ढेहर के बालाजी से चौमू पुलिया तक बसी कॉलोनियों में पानी भर गया है। वहीं, सड़कें भी दरियां बन गई है। सड़कों पर 3-4 फ़ीट तक पानी भर जाने से कार तक बह गई है। हालात ऐसे बने हुए है कि कोई पैदल तो क्या चौपहिया वाहन लेकर भी सडक़ से नहीं जा सकता।

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक आज राजधानी जयपुर सहित अजमेर, भीलवाड़ा, अलवर, करौली, सवाईमाधोपुर, चित्तौड़गढ़, पाली, जालौर, सिरोही, जोधपुर, झुंझुनूं, टोंक, नागौर, चूरू और सीकर जिले में येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक इन जिलों में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

प्रदेश में 1 जून से अब तक 107% ज्यादा बरसात

इधर, मौसम केंद्र जयपुर की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार 1 जून से 9 जुलाई तक सभी जिलों में औसत वर्षा 223.74 एमएम दर्ज की गई, जो पिछले वर्ष के मुकाबले 107.2 प्रतिशत अधिक है। बता दें, पिछले वर्ष औसत वर्षा 133.83 एमएम हुई थी। इस दौरान जयपुर डिवीजन में औसत 178.34 एमएम बारिश हुई, जो पिछले वर्ष के मुकाबले 75 प्रतिशत अधिक रही पिछले वर्ष यहां औसत 146.54 वर्षा रिकॉर्ड की गई थी।

क्यों हो रही बारिश?

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक मानसून की ट्रफ लाइन राजस्थान के मध्य से होकर मध्य प्रदेश के शिवपुरी, सीधी होते हुए बंगाल की खाड़ी की तरफ गुजर रही है। राजस्थान के ऊपर भी सिस्टम एक्टिव है। इसके अलावा दोनों तरफ से नमी आ रही है। इस वजह से राज्य के कई हिस्सों में तेज बारिश हो रही है।

ये खबर भी पढ़ें:-Weather Updates : बारिश ने तोड़े रिकॉर्ड, 6 राज्यों में आज भारी बारिश का अलर्ट, कई जगह स्कूलें बंद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *