Weather Update : माउंट आबू में माइनस से 0 पर आया पारा, 4 जगह 3-4 डिग्री लुढ़का, जानें-ठंड से राहत कब?

राजस्थान में महीनेभर से हाड़ कंपकंपाने वाली ठंड का सितम जारी है। प्रदेश के 12 जिलों में आज भी घने कोहरे और शीतलहर का प्रकोप बना हुआ है।

fog07 | Sach Bedhadak

Weather Update : जयपुर। राजस्थान में महीनेभर से हाड़ कंपकंपाने वाली ठंड का सितम जारी है। प्रदेश के 12 जिलों में आज भी घने कोहरे और शीतलहर का प्रकोप बना हुआ है। हिल स्टेशन माउंट आबू में पारा माइनस से जीरो डिग्री पर आ गया है। वहीं, अलवर में तापमान में चार डिग्री और जैसलमेर-गंगानगर व कोटा में 3 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग की मानें तो रविवार से धीरे-धीरे सर्दी का सितम कम होने लगेगा।

अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, झुंझुनूं, करौली, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर जिले में शुक्रवार की तरह शनिवार को भी कहीं घना तो कहीं हल्का कोहरा छाया रहा। वहीं, कई जगह शीतलहर चलने से सर्दी के तीखे तेवर रहे। लेकिन, अगर प्रदेश की बात करें तो अधिकतर जगह पर मौसम साफ है। कोहरे और शीतलहर का प्रकोप कम होने से ठंड के तेवर भी फीके पड़ गए है। राजधानी जयपुर में भी सुबह से ही धूप खिली हुई है। ऐसे माना जा रहा है कि फरवरी आते-आते सर्दी का सितम कम पड़ जाएगा।

माउंट आबू में सर्दी का सितम जारी

हिल स्टेशन माउंटआबू में महीनेभर में हाड़ कंपकंपाने वाली ठंड का सर्दी का सितम थमने का नाम नहीं ले रहा है। हालांकि, आज पारा उछलकर माइनस से जीरो पर आ गया है। बता दें कि पिछले 15 दिन से माउंट आबू में तापमान माइनस में चल रहा था। जिसके कारण सुबह के समय बर्फ की परत नजर आती थी। लेकिन, आज पारा जीरो पर पहुंच गया है। ऐसे में ओस की बूंदें तो नहीं जमीं। लेकिन, शीतलहर चलने के कारण सर्दी का असर कम होने का नाम नहीं ले रहा है।

कई जिलों में 3-4 डिग्री तक लुढ़का पारा

प्रदेशभर में कोहरे और शीतलहर का प्रकोप कम होने के कारण आज तापमान में भी उछाल देखने को मिला है। हालांकि, कई जिलों में एक से चार डिग्री तक पारा लुढ़क गया है। अलवर में चार डिग्री गिरकर न्यूतम तापमान 5.0 रिकॉर्ड किया गया। वहीं श्रीगंगानगर, जैसलमेर और कोटा में पारा तीन डिग्री लुढ़ककर क्रमश 4.4, 7.2 और 9.7 डिग्री पर पहुंच गया है। पिलानी में 2 डिग्री लुढ़ककर 5.0 और बाड़मेर में एक डिग्री लुढ़कर न्यूनतम तापमान 10.5 डिग्री दर्ज किया गया। इसके अलावा चूरू में 6.4, सीकर में 7, उदयपुर में 8.6, बीकानेर में 9.5 और जयपुर में न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री रहा।

जानें-कब बदलेगा मौसम का मिजाज?

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेशभर में मौसम शुष्क बना हुआ है, जो एक फरवरी तक जारी रहेगा। ऐसे में अगले दो दिन तक तापमान में कोई खास परिवर्तन होने की संभावना नहीं है। लेकिन, उसके बाद तापमान में दो से चार डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है। मौसम विभाग ने रविवार को अलवर, भरतपुर, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर जिले में कोहरे का येलो अलर्ट जारी किया है। हालांकि, शीतलहर की संभावना से इनकार किया है। ऐसे में माना जा रहा है कि आगामी दो दिन बाद प्रदेशभर में ठंड से राहत मिलने लगेगी।

ये खबर भी पढ़ें:-पेपर लीक मामले में बड़ा एक्शन….गिरफ्तारी के 9 महीने बाद RPSC मेंबर बाबूलाल कटारा सस्पेंड, जानें-बर्खास्तगी में देरी क्यों?