तेज गर्मी से मिली राहत, 40 डिग्री के नीचे रहा पारा, कल से एक्टिव होगा नया विक्षोभ

बुधवार और गुरुवार को प्रदेश में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है। जिससे बुधवार को जोधपुर संभाग, उदयपुर और कोटा में तेज हवा के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

image 58 | Sach Bedhadak

जयपुर। प्रदेशवासियों को बारिश और आंधी के चलते गर्मी से राहत मिली है। आधा दर्जन स्थानों पर सोमवार को भी तेज हवा के साथ हल्की बूंदाबांदी हुई। समूचे राज्य में मौसम की इस करवट ने पारे की रफ्तार को रोक दिया है। इससे सोमवार को भी प्रदेश कहीं भी पारा 40 डिग्री सेल्सियस का आंकड़ा पार नहीं कर सका।

राजधानी में दिनभर छाए बादलों के चलते मौसम सुहाना रहा। यहां दिन में अधिकतम तापमान 33.4 डिग्री दर्ज हुआ, जबकि सप्ताह भर पहले पारा 40 डिग्री के पास पहुंच गया था। इस बीच मौसम विभाग ने बुधवार से वापस एक नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने की बात कही है, जिसके चलते तापमान में गिरावट और गर्मी से राहत जारी रहेगी।

यूं आई दिन के तापमान में गिरावट

प्रदेश में मौसम के यू टर्न के चलते एक सप्ताह के अंदर तापमान में कई जगह 7 से 8 डिग्री की गिरावट दर्ज हुई है। पिछले सोमवार को राज्य में 16 जगहों का तापमान 40 डिग्री से ऊपर था, वहीं अब प्रदेश की किसी भी जगह का तापमान 40 डिग्री भी नहीं है। पिछले सोमवार करौली में दिन का अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री था, जो इस सोमवार को घटकर 33.7 डिग्री दर्ज हुआ। इसके अलावा धौलपुर में 41.9 डिग्री से घटकर 32.4 डिग्री और अलवर में 39.5 डिग्री से घटकर 32.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

रात को राहत, पारा गिरा

प्रदेश की अधिकतर जगहों पर रात के तापमान में भी 5 से 7 डिग्री की गिरावट आई है। जालोर में पिछले सोमवार को रात का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री था जो सोमवार को घटकर 20.6 डिग्री दर्ज हुआ। इसी तरह, हनुमानगढ़ के सांगरिया में तापमान 20 डिग्री से घटकर 15 डिग्री, चित्तौड़गढ़ में 19.3 डिग्री से घटकर 15.8 डिग्री और बीकानेर में 26.5 डिग्री से घटकर 21.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

आंधी-बारिश का अलर्ट

मौसम केंद्र, जयपुर के अनुसार बुधवार और गुरुवार को प्रदेश में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है। जिससे बुधवार को जोधपुर संभाग, उदयपुर और कोटा में तेज हवा के साथ हल्की बारिश हो सकती है। इसके अलावा गुरुवार और शुक्रवार को जयपुर सहित जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, भरतपुर, उदयपुर और कोटा संभाग में तेज आंधी चलने के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने ही संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *