सरिस्का अभ्यारण्य में बाघिन ST-19 के दो शावकों की अठखेलियां, रोमांचक नजारा देखने को अचानक बढ़ी पर्यटकों की संख्या

अलवर। सरिस्का वन अभ्यारण्य में इन दिनों बाघिन ST-19 अपने दो शावकों के साथ जंगल में अठखेलियां कर रही हैं। सरिस्का घूमने आने वाले लोगों…

image 2023 02 27T122147.338 | Sach Bedhadak

अलवर। सरिस्का वन अभ्यारण्य में इन दिनों बाघिन ST-19 अपने दो शावकों के साथ जंगल में अठखेलियां कर रही हैं। सरिस्का घूमने आने वाले लोगों के लिए यह नजारा बेहद रोमांचक लग रहा है। इसके चलते पर्यटकों की संख्य़ा में भी अचानक बढ़ोतरी हुई है, यहां आने वाले पर्यटक बाघिन और शावकों की इन अठखेलियों को अपने कैमरे में भी आसानी से कैद कर पा रहे हैं।

लगातार 4 दिन से हो रही है साइटिंग

बाला किला बफर जोन क्षेत्र में कई दिनों से इन दोनों शावकों की साइटिंग आसानी से हो रही है, लगातार 4 दिनों से बाघिन ST-19 के दोनों शावक जिनमें एक बाघ और एक बाघिन है, वह अपने टेरिटरी की तलाश में इस जंगल में घूम रहे हैं और पर्यटकों को आसानी से नजर आ रहे हैं। क्योंकि यहां जंगल सफारी बहुत ही सस्ती है इसलिए काफी संख्या में पर्यटक यहां आ रहे हैं।

पर्यटकों समेत गांव वालों के लिए भी रोमांचक है नजारा

आज सोमवार सुबह हाजीपुर डढीकर जाने वाली सड़क पर रावण देवरा और प्रताप बांध नाके के बीच रोड के किनारे यह दोनों बाघ करीब एक घंटे तक खेलते रहे, जहां आसानी से पर्यटकों सहित शहर और ग्राम वासियों ने इन्हें देखा इस दौरान यहां लोगों की भीड़ जमा हो गई। इस भीड़ को वहां से हटाने के लिए वन कर्मियों को काफी परेशानी उठानी पड़ी, बार-बार लोगों को वहां से हटाया जा रहा था लेकिन शावकों को देखने के उत्साह में लोग बार-बार वहां पर इकट्ठे हो रहे थे। क्योंकि सड़क के पास ही यह दोनों बाघ बैठे हुए थे ऐसे में कहीं कोई घटना घटित ना हो जाए इसलिए लोगों को यहां से हटाया जा रहा था।

पर्यटक बरतें एहतियात

रेंज अधिकारी शंकर सिंह शेखावत ने बताया कि क्षेत्र के लिए यह बड़े गौरव की बात है कि एक जंगल में दो-दो बार घूम रहे हैं, जिसके चलते पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है और राजस्व भी आ रहा है। उन्होंने आसपास के लोगों से उनकी अपील है कि इस जंगल में बाघों की मौजूदगी होने के कारण यहां पैदल नहीं घूमें। विभाग के कई कर्मियों को इन बाघों की मॉनिटरिंग के लिए लगाया गया है। फिर भी लोग खुद से भी एहतियात बरतें।

( इनपुट- नितिन शर्मा )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *