जिंदगी और मौत के बीच छिड़ी जंग की दास्तां है फिल्म ‘द वैक्सीन वॉर’ PM मोदी ने किया जिक्र

जोधपुर। राजस्थान में विधानसभा चुनावों से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच साल बाद जोधपुर पहुंचे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने सीएम अशोक गहलोत के गढ़ में…

New Project 2023 10 05T144431.146 | Sach Bedhadak

जोधपुर। राजस्थान में विधानसभा चुनावों से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच साल बाद जोधपुर पहुंचे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने सीएम अशोक गहलोत के गढ़ में 5900 करोड़ रुपए की 18 परियोजनाओं का शिलान्यास और शुभारंभ किया। इसके साथ पीएम मोदी ने दो नई ट्रेन सेवाओं को भी हरी झंडी दिखाई। वहीं रावण का चबूतरा में एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने बीजेपी आएगी, खुशहाली लाएगी का नारा दिया। पीएम मोदी ने हाल ही में रिलीज हुई ‘द वैक्सीन वॉर’ फिल्म बनाने वालों को बधाई। फिल्म ‘द वैक्सीन वॉर’ में वैज्ञानिकों की मेहनत को दिखाया है।

वैज्ञानिक खोज रहे थे दवाएं…

बता दें कि जब पूरी दुनिया में कोरोना फैल चुका था। लोग अपनी जान बचाने को लेकर परेशान थे और इसका कहीं भी कोई इलाज नहीं था। तब दुनियाभर के वैज्ञानिक दवाएं खोज रहे थे। ऐसे में वैज्ञानिकों के ऊपर काफी दबाव था कि वो ऐसी वैक्सीन विकसित करें, जिससे तत्काल कोविड महामारी पर रोकथाम लगाई जा सके। उस समय भारत ने कैसे कोरोना वैक्सीन बनाकर इस जंग को जीता।

देश के वैज्ञानिकों की दिखाई कामयाबी…

इसी को लेकर ‘द वैक्सीन वॉर’ फिल्म बनाई गई। इस फिल्म में दिखाया गया है कि किस तरह तमाम चुनौतियों से लड़कर देश के वैज्ञानिकों ने इस कामयाबी को हासिल किया था। इस फिल्म में ऐसा क्या है, आइए इसके बारे में जानते है।

New Project 2023 10 05T144640.344 | Sach Bedhadak

कोविड-19 में संघर्ष के दौर को दिखाया गया…

डायरेक्टर और लेखक विवेक रंजन अग्निहोत्री की फिल्म ‘द वैक्सीन वॉर’ में कोविड-19 की शुरूआत और फिर लॉकडाउन के शुरूआती दिनों को हाइलाइट कर दिखाया गया है। ‘द वैक्सीन वॉर’ फिल्म में अभिनेता नाना पाटेकर, पल्लवी जोशी, निवेदिता भट्टाचार्या, गिरीजा ओक ने हमारे वैज्ञानिकों की भूमिका निभाई है।

फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे एक साइंटिस्ट्स की टीम मिलकर अपने देश का वैक्सीन तैयार करती है और उस पूरी यात्रा में उन्हें किन-किन मुश्किल हालातों का सामना करना पड़ता है। डॉ बलराम भार्गव के रूप में नाना पाटेकर, वहीं डॉ. के किरदार में पल्लवी, साइंटिस्ट के किरदार में गिरीजा ओक, निवेदिता भट्टाचार्या और जर्नलिस्ट के किरदार में राइमा सेन का काम कमाल का रहा।