पहले दिन अजमेर से 94 यात्रियों को लेकर चली देश की पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन ‘वंदे भारत’, सेल्फी लेने की मची होड़

अजमेर-दिल्ली कैंट वंदे भारत एक्सप्रेस गुरुवार सुबह अजमेर स्टेशन से रवाना हुई। ट्रेन को सांसद भागीरथ चौधरी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

Vande Bharat01 | Sach Bedhadak

Vande Bharat : अजमेर। अजमेर-दिल्ली कैंट वंदे भारत एक्सप्रेस गुरुवार सुबह अजमेर स्टेशन से रवाना हुई। ट्रेन को सांसद भागीरथ चौधरी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। पहले दिन अजमेर से इस ट्रेन में कुल 94 यात्रियों ने सफर किया जिसमें से एक्जीक्यूटिव क्लास के 16 और चेयर कार के 78 यात्री शामिल रहे। वंदे भारत ट्रेन को लेकर आमजन में भी खासा उत्साह देखा गया। बड़ी संख्या में लोग आज स्टेशन पहुंचे और उन्होंने ट्रेन के साथ जमकर सेल्फी भी ली।

वंदे भारत ट्रेन के उद्घाटन समारोह में भाजपा के शहर अध्यक्ष रमेश सोनी सहित अन्य जनप्रतिनिधि व नेता भी उपस्थित रहे। ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों ने कहा कि इस ट्रेन में अजमेर से पहली बार सफर करके उन्हें सुखद अनुभूति हो रही है। इस ट्रेन से अब दिल्ली की दूरी और कम हो गई है। राजधानी एक्सप्रेस से भी एक घंटे पहले इस ट्रेन के जरिए दिल्ली पहुंचा जा सकता है। उद्घाटन समारोह के दौरान नरेंद्र मोदी के नारों से स्टेशन गूंज उठा। वहीं हर कोई इस ट्रेन के लिए मोदी का आभार व्यक्त कर रहा था।

बेहद शानदार रहा सफर

image 2023 04 13T100625.590 | Sach Bedhadak

अजमेर से पहले दिन जयपुर तक एक्जीक्यूटिव क्लास में सफर करने वाले सीआरपीएफ के कमांडेंट रामचंद्र निंबोला ने बताया कि सुबह 6 बजकर 20 मिनट पर ट्रेन अजमेर से रवाना हुई और 7 बजकर 50 मिनट पर जयपुर पहुंची। एक्सक्यूटिव क्लास का किराया 1 हजार रुपए है। जयपुर तक के सफर में उन्हें चाय और बिस्किट भी प्रदान किए गए। उन्होंने कहा कि देश की सबसे अच्छी ट्रेन वंदे भारत से लोगों को खासा फायदा मिलेगा।

पहले दिन आमंत्रित लोगों ने किया सफर

प्रदेशवासियों को बुधवार को राज्य की पहली वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिली। प्रधानमंत्री मोदी ने अजमेर से दिल्ली कैंट के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। जयपुर जंक्शन से करीब 11:29 बजे ट्रेन रवाना हुई और शाम करीब 5:15 बजे दिल्ली पहुंची। पहले सफर में कई प्रतिनिधि, पत्रकार और स्कूली बच्चों ने सफर किया। ट्रेन गांधीनगर, बस्सी, बांदीकुई, दौसा, राजगढ़, अलवर, खैरतल, रेवाड़ी, गढ़ी हरसरू व पटौदी रोड सहित सभी जंक्शन पर रुकी। यहां सांसद व स्थानीय विधायकों ने ट्रेन का स्वागत किया।

ये मिली यात्रियों को सुविधाएं

देश में 14 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही है। लेकिन, राजस्थान को मिलने वाली 15वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन अपने आप में खास है। यह देश में बनी पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन है। इसके साथ ही इस ट्रेन में कई खूबियां हैं। वन्दे भारत में यात्रियों को कई प्रकार की सुविधाएं मिलेंगी। ट्रेन में ऑटोमेटिक स्लाइड डोर हैं, जो ट्रेन के पूरी तरह रुकने पर ही खुलेंगे। यात्री को अपना मैसेज पायलट तक पहुंचाने की भी सुविधा दी गई है, जिससे एक स्विच को ऑन करते ही उसकी आवाज पायलट रूम तक पहुंच जाएगी। ट्रेन के सभी कोच सीसीटीवी से लैस हैं। इसके साथ ही फायर एक्सटिंग्विशर, फर्स्ट एड किट और इमरजेंसी बटन दिया गया है। ट्रेन के कोच के लिए लग्जरी बाथरूम तैयार किए गए हैं। इसका गेट भी ऑटोमेटिक होगा। गेट को टच करने पर बाथरूम का गेट खुलेगा। हर कोच में डिस्प्ले बोर्ड हैं। जैसे ही अगला स्टेशन आएगा, इसमें अनाउंसमेंट किया जाएगा। डिस्प्ले बोर्ड पर इमरजेंसी नंबर व जरूरी इन्फॉर्मेशन भी डिस्प्ले होगी। यात्रियों को यात्रा के दौरान नाश्ता और खाना भी मिलेगा।

अजमेर से कब होगी रवाना और किन-किन स्टेशनों पर रूकेगी

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने बताया कि गुरुवार से गाड़ी 20977 अजमेर-दिल्ली कैंट वंदे भारत सुपरफास्ट एक्सप्रेस अजमेर से सुबह 6:20 बजे रवाना होकर दिल्ली कैंट 11:35 बजे पहुंचेगी। बीच में जयपुर, अलवर और गुड़गांव (गुरुग्राम) में ठहराव दिया गया है। जयपुर में 5 मिनट, अजमेर-गुड़गांव में दो-दो मिनट का ठहराव दिया गया है। यह ट्रेन अजमेर से चलकर जयपुर सुबह 7:50 बजे पहुंचेगी।

5 मिनट रुकने के बाद 7:55 बजे रवाना होकर अलवर 9:35 बजे पहुंचेगी। यहां 2 मिनट का ठहराव दिया गया है। 9:37 बजे यहां से चलकर गुड़गांव (गुरुग्राम) 11:15 बजे पहुंचेगी। यहां भी 2 मिनट का ठहराव दिया गया है। 11:17 बजे गुड़गांव से रवाना होकर दिल्ली कैंट 11:35 बजे पहुंचेगी। रेलवे ने वंदे भारत का अजमेर से दिल्ली तक एसी चेयर कार का 1065 रुपए किराया तय किया है, वहीं दिल्ली से अजमेर तक का एसी चेयर कार के 1230 रुपए किराया तय किया गया।

(नवीन वैष्णव)

ये खबर भी पढ़ें:-उत्तर-पश्चिम रेलवे ने दी खुशखबरी : असिस्टेंट लोको पायलट के इतने पदों पर निकली वैकेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *