BSF के जवान करते पूजा-अर्चना, बमों वाली माता के नाम से विश्व प्रसिद्ध है राजस्थान का यह मंदिर

भारत-पाकिस्तान सीमा के पास पुरानी तनोट सीमा चौकी पर स्थित एक देवी का ऐसा चमत्कारी मंदिर है, जहां बमों की पूजा की जाती है।

sb 2 20 1 | Sach Bedhadak

जयपुर। भारत-पाकिस्तान सीमा के पास पुरानी तनोट सीमा चौकी पर स्थित एक देवी का ऐसा चमत्कारी मंदिर है, जहां बमों की पूजा की जाती है। पाकिस्तान के बलूचिस्तान में स्थित हिंगलाज माता के रूप में स्थापित लगभग 1200 वर्ष पुराना तनोट मातेश्वरी मंदिर आज बमों की देवी के रूप में पूरे विश्व में प्रसिद्ध है।

सैनिकों की देवी के नाम से भी मशहूर

वैसे, 1965-71 में भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान माता के चमत्कारों के कारण इस देवी को सैनिकों की देवी कहा जाता है, साथ ही यह देश भर से आने वाले भक्तों के लिए आस्था और श्रद्धा का प्रतीक बन गई है। देश का कोना. मंदिर परिसर में एक रुमाल घर भी बना हुआ है, जहां लाखों रुमाल बांधे जाते हैं। इस रूमाल घर में भक्त अपनी मनोकामना के लिए मन्नत रूमाल बांधते हैं।

1200 साल पुराना है मंदिर

इसकी पूजा और देखभाल बीएसएफ के जवान ही करते हैं, बीएसएफ के जवान ही इसके पुजारी हैं। वह प्रतिदिन की आरती इतने शानदार होती है कि सुनने वाला भी अभिभूत हो जाता है। अलौकिक चमत्कारों का यह मंदिर राजस्थान के जैसलमेर जिले में भारत-पाक सीमा पर स्थित 1200 साल पुराना तनोट मातेश्वरी मंदिर है। यह मंदिर गोल्डन सिटी जैसलमेर से 120 किमी दूर है।

बीएसएफ के जवान करते है मंदिर की देखभाल

इस मंदिर के पुजारी बीएसएफ के जवान हैं, ये जवान न केवल मंदिर की देखभाल कर रहे हैं बल्कि रोजाना आने वाले हजारों भक्तों के भोजन, सुविधाओं आदि का भी ख्याल रख रहे हैं। जैसलमेर जिला मुख्यालय से 120 किमी दूर शक्तिपीठ मातेश्वरी तनोट के दर्शन करने के लिए देश के कोने-कोने से बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *