सरकारी कर्मचारियों के DA वृद्धि आदेश में हुआ संशोधन, जानें-कब से मिलेगा?

प्रदेश सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ता (DA) वृद्धि के आदेश में संशोधन किया है।

da | Sach Bedhadak

Dearness Allowance : जयपुर। प्रदेश सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ता (DA) वृद्धि के आदेश में संशोधन किया है। बढ़े हुए डीए का नकद भुगतान अब 1 अप्रैल 2023 से किया जाएगा। पहले नकद भुगतान 1 मई 2023 से दिया जाना था। इसके लिए उच्च स्तरीय अनुमोदन बाद वित्त सचिव बजट रोहित गुप्ता ने सोमवार को आदेश जारी किए है। वित्त विभाग की ओर से जारी आदेश के मुताबिक अब डीए एक मई को जाने वाले अप्रैल महीने के वेतन के साथ मिलेगा।

12023 pdf 1 | Sach Bedhadak

बता दें कि 25 मार्च को गहलोत सरकार ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ता (DA) में चार फीसदी बढ़ोतरी का ऐलान किया था। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने घोषणा के बारे में ट्वीट करते हुए बताया था कि केंद्रीय कर्मचारियों के अनुरूप राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी को मंजूरी दी है। अब राज्य कर्मचारियों व पेंशनर्स को 1 जनवरी 2023 से 38 प्रतिशत के स्थान पर 42 प्रतिशत महंगाई भत्ता देय होगा। कर्मचारियों को संबल देने के लिए राज्य सरकार सालाना करीब 1640 करोड़ रुपए वहन करेगी।

8 लाख कर्मचारियों को होगा फायदा

इस निर्णय से लगभग 8 लाख कर्मचारियों एवं 4.40 लाख पेंशनर्स को लाभ मिलेगा। बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ राज्य कर्मचारियों व पेंशनर्स के अतिरिक्त पंचायत समिति तथा जिला परिषद के कर्मचारियों को भी देय होगा। इससे पहले गहलोत सरकार ने 30 अक्टूबर को 4 फीसदी महंगाई भत्ता (DA) बढ़ाने की घोषणा की थी। इसके तहत कर्मचारियों और पेंशनर्स को 1 जुलाई 2022 से 38 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जाना था। उससे पहले 34 फीसदी डीए मिल रहा था।

ये खबर भी पढ़ें:-जैसलमेर में राजस्थान क्राइम ब्रांच की बड़ी कार्रवाई, ड्रोन के जरिये पाक से लाई गई 35 करोड़ की हेरोइन पकड़ी, 4 तस्कर दबोचे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *