फ्री बिजली के डबल प्रॉफिट के लिए 2-2 बार रजिस्ट्रेशन, गफलत करने वालों को अब जांच के बाद मिलेगा फायदा

मुख्यमंत्री निःशुल्क बिजली योजना का दोहरा लाभ लेने के लिए उपभोक्ताओं ने एक ही जनाधार से दो और दो से ज्यादा विद्युत कनेक्शनों के रजिस्ट्रेशन करवा डाले।

Jaipur Vidyut Vitran Nigam Limited | Sach Bedhadak

जयपुर। मुख्यमंत्री निःशुल्क बिजली योजना का दोहरा लाभ लेने के लिए उपभोक्ताओं ने एक ही जनाधार से दो और दो से ज्यादा विद्युत कनेक्शनों के रजिस्ट्रेशन करवा डाले। बिलिंग करने वाली कंपनी की जांच में यह गफलत सामने आ रही है। जयपुर डिस्काॅम बिलिंग एजेन्सी की तरफ से उपलब्ध करवाई गई सूचना के अनुसार कुछ उपभोक्ताओं ने एक जनाधार से एक से अधिक कनेक्शन का पंजीकरण करवाया है, जिसके अनुसार 68112 जनाधार से 141082 के.नम्बर पंजीकृत हुए हैं। 

ऐसे में अब जयपुर डिस्कॉम घरेलू उपभोक्ताओं को परीक्षण बाद ही इस योजना का लाभ देने का निर्णय लिया है।मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के घरेलू विद्युत उपभोक्ताओ को राहत प्रदान करने के लिए 31 मई को सभी घरेलू उपभोक्ताओं को प्रथम 100 यूनिट बिजली निःशुल्क देने की घोषणा की थी। जयपुर डिस्काॅम द्वारा इस घोषणा की पालना करते हुए माह जून, 2023 की शुरू हुई बिलिंग में घरेलू उपभोक्ताओं को इस योजना का लाभ मिलना प्रारम्भ हो गया है। 

100 यूनिट फ्री बिजली का लाभ मिलना शुरू 

मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणा के अनुसार मुख्यमंत्री निःशुल्क बिजली योजना (घरेलू अनुदान) में अब 100 यूनिट्स प्रतिमाह तक बिजली उपभोग करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं का बिजली बिल शून्य होने के साथ ही समस्त घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट्स प्रतिमाह से अधिक उपभोग होने पर भी पहले 100 यूनिट्स बिजली निःशुल्क दी जाएगी। इसी प्रकार 200 यूनिट्स प्रतिमाह तक बिजली उपभोग करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं के पहले 100 यूनिट्स निःशुल्क बिजली के साथ 200 यूनिट्स तक के स्थायी शुल्क, फ्यूल सरचार्ज एवं अन्य सभी शुल्क भी माफ़ होंगे।

इधर विधानसभा नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ ने कहा कि सरकार की योजनओं से प्रदेश में आर्थिक आपातकाल की स्थिति पैदा होगी। प्रदेश में चलाए जा रहे राहत शिविरों को लेकर कहा कि री-रजिस्ट्शन के नाम रे पर प्रदेश के 62.94 लाख लाभार्थी परिवारों का डाटा थर्ड पार्टी को सौंप दिया गया, जिससे इन परिवारों के प्रति सायबर क्राईम, सेक्सटोर्शन और अन्य दरूपयोग होने का खतरा मंडरा रहा है।

ये खबर भी पढ़ें:-Weather Update : बरसात और तूफान जनित घटनाओं में तीन लोगों की मौत, आज इन जिलों में येलो अलर्ट 

बिलिंग का कार्य शुरू 

जयपुर डिस्काॅम के प्रबन्ध निदेशक आरएनकु मावत ने बताया कि मुख्यमंत्री निःशुल्क बिजली योजना का लाभ दिए जाने के लिए बिलिंग साफ्टवेयर में आवश्क बदलाव कर बिलिंग का कार्यप्रारम्भ हो गया है। उन्होंने बताया कि सरकार की घोषणा के अनुसार एक जनाधार से लिंक एक ही घरेलू विद्युत कनेक्शन पर इस योजना का लाभ दिया जाएगा। कु मावत ने बताया कि जयपुर डिस्काॅम में लगभग 40 लाख 61 हजार घरेलू विद्युत उपभोक्ता है, जिनमें से अभी तक 26 लाख 66 हजार 353 उपभोक्ताओं ने इस योजना का लाभ लेने के लिए मंहगाई राहत कैम्प में पंजीकरण करवाया है।

ये खबर भी पढ़ें:-प्रदेश युवा कांग्रेस चुनाव : एक माह से साक्षात्कार का इंतजार कर रहे दावेदार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *