“प्लीज हमें थोड़ा समय दीजिए” RAS अभ्यर्थियों का जयपुर में ध्यानाकर्षण सत्याग्रह, सरकार से मार्मिक अपील

RAS Mains परीक्षा को आगे बढ़ाने को लेकर राजस्थान विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार पर ध्यानाकर्षण सत्याग्रह चल रहा है.

sach 1 2 2 | Sach Bedhadak

RAS Mains Exam 2024: राजस्थान में प्रशासनिक सेवा की सबसे बड़ी परीक्षा आरएएस मुख्य परीक्षा की तारीख आगे बढ़ाने की मांग लगातार जोर पकड़ रही है जहां मंगलवार से अभ्यर्थी अपनी मांगों को लेकर राजस्थान विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार पर ध्यानाकर्षण सत्याग्रह शुरू कर दिया है. इस सत्याग्रह में सैकड़ों की तादाद में अभ्यर्थी आरयू के गेट पर बैठे हैं और सरकार से बस एक ही अपील कर रहे हैं कि आरएएस मुख्य परीक्षा को कुछ महीनों के लिए आगे खिसकाया जाए.

हालांकि अभी तक सरकार की ओर से कोई आश्वासन नहीं मिला है. अभ्यर्थियों की मांग है परीक्षा तय समय से 3 महीने आगे की जाए. मालूम हो कि आयोग की ओर से आरएएस मुख्य परीक्षा 27 और 28 जनवरी को होनी है. इधर आरएएस मेन्स परीक्षा को स्थगित करने के लिए अभ्यर्थियों का राजस्थान विवि के मुख्य द्वार पर चल रहा ध्यानाकर्षण सत्याग्रह बुधवार को भी जारी है.

वहीं अभ्यर्थियों का कहना है कि जब तक परीक्षा की तारीख आगे नहीं बढ़ेगी यह आंदोलन जारी रहेगा. बता दें कि अभ्यर्थियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी से भी मुलाकात की है.

ध्यानाकर्षण सत्याग्रह से मार्मिक अपील

राजस्थान यूनिवर्सिटी के गेट पर मंगलवार को मुख्य द्वार पर बैठे अभ्यर्थी -आवाज़ दो हम एक हैं, इंकलाब जिंदाबाद और लड़ेंगे-जीतेंगे जैसे नारों से लेकर भगवान श्रीराम तक की सौगंध खा रहे हैं. वहीं ‘रामराज्य’ में हमारी एक ही दुहाई है कि तारीख आगे बढ़ाओ सरकार जैसे पोस्टर हाथ में लेकर भी सरकार का ध्यान आकर्षित करने की कोशिश की गई.

परीक्षा आगे खिसकाने की मांग करने वाले अभ्यर्थियों का कहना है कि आयोग की ओर से प्रारंभिक परीक्षा के नतीजों के बाद मुख्य परीक्षा के लिए सिर्फ 3 महीने का समय दिया गया है जो कि बेहद कम है. वहीं विधानसभा चुनाव की ड्यूटी में लगे सरकारी सेवाओं में काम करने वाले भी परीक्षा देंगे ऐसे में वह तैयारी के लिए समय नहीं निकाल पाए हैं.

इसके अलावा अभ्यर्थियों का कहना है कि अभी आरपीएससी की प्रिंटिंग प्रेस और पेपर बनाने वाले एक्सपर्ट को लेकर भी पिछली सरकार सवालों के घेरे में थी जिन शंकाओं को दूर नहीं किया गया है. वहीं अभ्यर्थी चाहते हैं कि यूपीएससी की तर्ज पर आरपीएससी पेपर करवाए जहां यूपीएससी अपनी आने वाली परीक्षाओं का कैलेंडर 1 साल पहले जारी कर देता है.

आरएएस के लिए समय क्यों नहीं?

वहीं अभ्यर्थियों की शिकायत है कि पिछले साल की अन्य भर्तियों में तैयारी के लिए ज्यादा समय मिला था, जबकि राज्य की सबसे बड़ी परीक्षा होने के बावजूद आरएएस मेन्स को कम समय मिल रहा है. उनका कहना है कि खोज एवं उत्खनन अधिकारी भर्ती पिछले साल 21 जुलाई को आई थी और पेपर इस साल 16 जून को है जहां इस परीक्षा के लिए 10 महीने 26 दिन का समय मिला. वहीं संग्रहाध्यक्ष भर्ती परीक्षा के लिए भी इतना ही समय मिला. बता दें कि इन परीक्षाओं का हवाला देकर अभ्यर्थी मेन्स की तारीख बढ़वाने के लिए कोशिश कर रहे हैं.