राजस्थान से अयोध्या जाना एकदम आसान! इन 7 शहरों से शुरू होगी बस, जानें कब चलेंगी फ्लाइट और ट्रेन

राजस्थान से अयोध्या के लिए सीधी फ्लाइट और ट्रेन की सेवाएं भी शुरू होने वाली है.

sach 1 22 1 | Sach Bedhadak

Rajasthan to Ayodhaya Direct Flight: देश का कोना-कोना 22 जनवरी को राममय हो गया है जहां अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के लिए जनता टकटकी लगाए बैठा है. वहीं रामलला के आगमन से पूर्व संध्या पर राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने प्रदेश के लिए कई अहम घोषणाएं की हैं जिसके बाद अब प्रदेश के हर वासी का अयोध्या जाने का सपना जल्द ही साकार होने वाला है.

जानकारी के लिए बता दें कि राजस्थान सरकार जल्द ही अयोध्या जाने के लिए रेल, बस और हवाई सेवाएं शुरू करने जा रही है. वहीं राजस्थान से अयोध्या के लिए सीधी फ्लाइट और ट्रेन की सेवाएं भी जल्द ही शुरू होने वाली है जिनके जरिए सीधा रामलला के दर्शन के लिए पहुंचा जा सकता है.

अयोध्या के लिए चलेंगी सीधी बस

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने रविवार को घोषणा करते हुए कहा कि अयोध्या में श्री रामलला के भव्य मंदिर में प्रतिष्ठित होने पर राजस्थान के श्रद्धालुओं में प्रभु श्री राम के दर्शन की भावना को देखते हुए प्रदेश के सात सम्भाग मुख्यालयों जयपुर, भरतपुर, बीकानेर, उदयपुर, जोधपुर, कोटा एवं अजमेर से अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की बस सेवा शुरू की जाएगी.

इसके साथ ही वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के अन्तर्गत अयोध्या में श्रीराम मंदिर के दर्शन हेतु 31 मार्च, 2024 तक 3000 तीर्थ यात्रियों को यात्रा करवाई जाएगी. वहीं जयपुर से रामलला के दर्शन हेतु 1 फरवरी, 2024 से अयोध्या के लिये विशेष विमान सेवा संचालित होगी. इसके अलावा राज्य से अयोध्या के लिए स्पेशल रेल सेवाएं भी शुरू होंगी.

अयोध्या के लिए स्पाइसजेट की फ्लाइट

वहीं राजस्थान से अयोध्या के लिए स्पाइसजेट की उड़ान 1 फरवरी से शुरू होने जा रही है जो बुधवार, शुक्रवार और रविवार को संचालित की जाएगी. यह फ्लाइट सुबह 7.15 बजे जयपुर से रवाना होगी और 9.15 बजे अयोध्या पहुंचेगी. वहीं वापसी में यह मंगलवार, गुरुवार, शनिवार और रविवार को दोपहर 3.45 बजे अयोध्या से रवाना होगी और शाम 5.45 बजे जयपुर पहुंचेगी.

ट्रेन से भी जा पाएंगे अयोध्या

इसके अलावा रेलवे की ओर से ट्रेनें चलाने का भी फैसला हुआ है. रेलवे के जनसंपर्क अधिकारियों का कहना है कि आस्था स्पेशल ट्रेन उदयपुर, जयपुर, पाली, मारवाड़, भगत की कोठी, जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर, बीकानेर, हिसार से संचालित होगी जिनमें थर्ड एसी और स्लीपर कोच की व्यवस्था होगी.

यह आस्था स्पेशल ट्रेन 26 जनवरी से 24 फरवरी तक चलेगी जिसमें स्लीपर कोच का किराया 1500 से 1700 रुपये होगा और थर्ड एसी का किराया 3000 रुपये से 3200 रुपये के बीच रखा गया है.