Rajasthan Weather : ओले और बर्फीली हवा से बदला मौसम का मिजाज, कई जिलों में पारा गिरने से बढ़ी सर्दी

Rajasthan Weather Updates : राजस्थान में इन दिनों मौसम का मिजाज बदला है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण पिछले 24 घंटे के दौरान पश्चिमी राजस्थान के…

New Project 2023 11 28T070723.387 | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather Updates : राजस्थान में इन दिनों मौसम का मिजाज बदला है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण पिछले 24 घंटे के दौरान पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश हुई। वहीं पूर्वी राजस्थान के कुछ जिलों में बारिश के साथ ओले भी गिरे हैं। बारिश के बाद पारा गिरने की राजस्थान में ठंड बढ़ी है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से सोमवार को दिनभर बादल छाए रहे और ठंडी हवा चली। राजस्थान के कई जिलों में सुबह हल्की बूंदाबांदी भी हुई।

मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार, इस दौरान जालौर के सांचौर में ओले भी गिरे हैं, जिससे पारा तेजी से नीचे गया है। हालांकि, पूर्वी राजस्थान इस दौरान शुष्क बना रहा। जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक, राज्य में आज भी कई जिलों में बारिश के आसार नजर आ रहे हैं।

राजधानी जयपुर में मौसम बदलने से शहर में दिन का पारा सामान्य से 3.8 डिग्री लुढ़ककर 23.0 डिग्री रहा, वहीं रात का पारा सामान्य से चार डिग्री ज्यादा यानि 15.9 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। शहर में सोमवार सुबह कई इलाकों में हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे राजधानी के आसपास के इलाकों में बादल छाए रहेंगे, इसके बाद सुबह के दौरान घना कोहरा छाएगा। मौसम विभाग के अनुसार 28 नवंबर के बाद मौसम साफ होने से न्यूनतम तापमान 4 से 5 डिग्री गिरावट होने का अनुमान है। इससे सर्दी का असर बढ़ेगा।

इस बार 10 डिग्री तक जा सकता है रात का पारा…

मौसम के जानकारों की मानें तो राजस्थान में आने वाले दिनों में अब सर्दी तेज हो सकती है। माना जा रहा है कि 28 और 29 तारीख को मौसम साफ होने के साथ ही सर्दी बढ़ने के आसार हैं।

पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव खत्म होते ही राजधानी में मौसम साफ रहेगा। 29 नवंबर से सुबह के घना कोहरा छाएगा और सुबह-शाम ठंडी हवा चलेगी। वातावरण में नमी होने से रात का पारा 4 से 5 डिग्री तक लुढ़क सकता है, इससे शहर में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है। दिसंबर के पहले हफ्ते में कड़ाके की सर्दी पड़ेगी। इस पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव राजधानी में कम असरदार रहने से बारिश से नहीं हुई। ऐसा नवंबर में पिछले दस साल के रिकॉर्ड के अनुसार चार साल बाद बिना बारिश निकल रहा है। इससे पहले लगातार तीन साल से नवंबर महीने में बारिश हुई।