Rajasthan : ब्याज मुक्त कर्ज की घोषणा से पर्यटन को लगेंगे पंख, 9,782 करोड़ से बदलेगी रेलवे की ‘सूरत’

बजट में पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले इस बार सूबे को 7948 करोड़ रुपए ज्यादा मिलेंगे। यानि 12.12 फीसदी अधिक राशि मिलेगी।

Rajasthan Tourism | Sach Bedhadak

Rajasthan Tourism : जयपुर। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से गुरुवार को संसद में पेश किए गए अंतरिम बजट में प्रदेश के लिए पहले से ज्यादा राशि का प्रावधान किया गया है। इससे प्रदेश को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से काफी लाभ मिलेगा। बजट में पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले इस बार सूबे को 7948 करोड़ रुपए ज्यादा मिलेंगे। यानि 12.12 फीसदी अधिक राशि मिलेगी। सरकार इस बार केंद्रीय करों के हिस्से से 73 हजार 504 करोड़ रुपए देगी। जबकि पिछली बार केंद्रीय करों से 65 हजार 556 करोड़ रुपए ही दिया गया था।

साथ ही अंतरिम बजट में पर्यटन स्थलों के विकास के लिए ब्याज मुक्त कर्ज देने की घोषणा की गई है। राजधानी जयपुर सहित जोधपुर, जैसलमेर, बीकानेर, उदयपुर, भरतपुर, चित्तौड़गढ़, राजसमंद सहित प्रदेश के कई क्षेत्रों में पर्यटन स्थलों के विकास के लिए फंड उपलब्ध होगा। राज्यों को आईकॉनिक टूरिस्ट सेंटर डवलप करने और वैश्विक स्तर पर उनकी ब्रॉडिंग और मार्केटिंग करने के लिए लॉन्ग टर्म कर्ज मिल सकेगा।

गौरतलब है कि 25 जनवरी को राजधानी जयपुर के प्रमुख पर्यटन स्थलों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने रोड शो किया था। अंतरिम बजट में पर्यटन स्थलों के विकास के लिए ब्याज मुक्त कर्ज देने की घोषणा को इस दौरे से जोड़कर देखा जा रहा है। सीएम भजन लाल शर्मा ने ओटीएस में आम बजट को टीवी स्क्रीन पर देखा।

रेलवे के लिए राजस्थान को 9,782 करोड़

इस वर्ष के बजट में राज्स्थान को रेलवे के लिए 9782 करोड़ रूपए का बजट आवंटन किया गया है जो अभी तक बजट आवंटन में सबसे ज्यादा है। जबकि इससे पहले कांग्रेस सरकार में 2009- 14 में 682 करोड़ रुपए मिलते थे। यह बात रेलमंत्री अश्विनी वैष्णण ने आम बजट के बाद रेलवे के लिए किए गए प्रावधानों की जानकारी वीसी के जरिए प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कही। उत्तर पश्चिम मुख्यालय में इसका प्रसारण किया गया। इस दौरान रेलमंत्री ने कहा कि राजस्थान में 53 हजार करोड़ रुपए के निवेश से बहुत तेजी से कार्य किया जा रहा है। राजस्थान में 98 प्रतिशत रेल लाइनों को विद्युतीकरण का कार्य किया जा चुका है, 85 रेलवे स्टेशनों को अमृत स्टेशन योजना के तहत पुनर्विकसित किया जा रहा है।

राजस्थान में रेलवे ट्रैक पर 1367 फ्लाईओवर और रोड़ अंडर ब्रिज का निर्माण किया गया है। इसके साथ ही स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए एक स्टेशन-एक उत्पाद की 54 स्टॉल संचालित हो रही है। रेलमंत्री ने बताया कि स्टेशनों पर बहुत अधिक फुटफॉल रहती है तो स्थानीय उत्पादों को अच्छा रेस्पांस मिल रहा है और स्टॉल संचालकों की आमदनी भी बढ़ रही है। अश्विनी वैष्णव ने राजस्थान में रेल परियोजनाओं को पर्याप्त बजट के माध्यम से लक्षित समय में पूरा करने की बात कही।

बजट पर किसने क्या कहा…

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि अंतरिम बजट सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास की अवधारणा को प्रस्तु करता है। यह बजट आम जनता का बजट है जो भारत के जन-जन के भविष्य को निखारेगा।

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि बजट में वोट की राजनीति नहीं, हर वर्ग के सपने पूरे होने की पीएम मोदी की गारंटी है। जिन पर देश भरोसा करता है। 

भाजपा नेता राजेंद्र सिंह राठौड़ ने कहा कि ये बजट हिंदुस्तान के आधारभूत संरचनाओं को पंख लगाएगा। बजट महिलाओं, उद्यमियों, सामान्य वर्ग, किसान और युवाओं के लिए समर्पित है। एक करोड़ गरीब घरों में 300 यूनिट फ्री बिजली से गरीबी उन्मूलन होगा।  

कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि सरकार ने बजट में महंगाई से निपटने का कोई तरीका नहीं बताया है। इसलिए यह दिशाहीन बजट है।