RAS Mains को लेकर अभ्यर्थियों की राजस्थान यूनिवर्सिटी गेट पर मोर्चाबंदी, क्या बदलेगी तारीख?

आरएएस मुख्य परीक्षा तारीख आगे बढ़ाने की मांग को लेकर राजस्थान विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार पर प्रदर्शन किया गया.

sach 1 8 1 | Sach Bedhadak

RAS Mains Exam 2024: राजस्थान में प्रशासनिक सेवा की सबसे बड़ी परीक्षा आरएएस मुख्य परीक्षा की तारीख आगे बढ़ाने की मांग लगातार जोर पकड़ती जा रही है जहां पिछले हफ्ते भर से अभ्यर्थी अपनी मांगों को लेकर अलग-अलग तरीकों से अपनी आवाज बुलंद कर रहे हैं लेकिन सरकार की ओर से अभी कोई आश्वासन नहीं मिला है. इसी कड़ी में मंगलवार को आरएएस की मुख्य परीक्षा तारीख को आगे बढ़ाने की मांग को लेकर राजस्थान विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार पर प्रदर्शन किया गया.

अभ्यर्थियों का एक समूह कैंपस के मुख्य द्वार पर धरना दे रहा है. जानकारी के लिए बता दें कि परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी तय समय से 2 महीने परीक्षा को आगे खिसकाने की मांग पर अड़े हैं. मालूम हो कि आयोग की ओर से आरएएस मुख्य परीक्षा 27 और 28 जनवरी को होनी है.

वहीं इससे जयपुर में सैकड़ों अभ्यर्थियों ने एक बड़ी रैली निकाली थी जिसमें बड़ी संख्या में अभ्यर्थी शामिल हुए थे. इसके अलावा बीजेपी के कई विधायकों ने भी अभ्यर्थियों की मांग को जायज ठहराते हुए अपना समर्थन दिया है. हालांकि आरपीएससी की ओर से जनवरी के आखिर में होने वाली मुख्य परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है.

अभ्यर्थियों के अपने कई तर्क!

परीक्षा आगे खिसकाने की मांग करने वाले अभ्यर्थियों का कहना है कि आयोग की ओर से प्रारंभिक परीक्षा के नतीजों के बाद मुख्य परीक्षा के लिए सिर्फ 3 महीने का समय दिया गया है जो कि बेहद कम है. वहीं विधानसभा चुनाव की ड्यूटी में लगे सरकारी सेवाओं में काम करने वाले भी परीक्षा देंगे ऐसे में वह तैयारी के लिए समय नहीं निकाल पाए हैं.

इसके अलावा अभ्यर्थियों का कहना है कि अभी आरपीएससी की प्रिंटिंग प्रेस और पेपर बनाने वाले एक्सपर्ट को लेकर भी पिछली सरकार सवालों के घेरे में थी जिन शंकाओं को दूर नहीं किया गया है. वहीं अभ्यर्थी चाहते हैं कि यूपीएससी की तर्ज पर आरपीएससी पेपर करवाए जहां यूपीएससी अपनी आने वाली परीक्षाओं का कैलेंडर 1 साल पहले जारी कर देता है.

1 अक्टूबर को हुई प्री-परीक्षा

वहीं आरएएस मेंस परीक्षा से पहले पिछले साल 1 अक्टूबर को आयोग की ओर से आरएएस प्रारंभिक परीक्षा-2023 करवाई गई थी जिसमें राज्य सेवा के 491 और अधीनस्थ सेवा के 481 सहित कुल कुल 972 पदों के लिए भर्ती निकाली गई थी. वहीं आरपीएससी ने प्रारंभिक परीक्षा के नतीजे 20 अक्टूबर को जारी किए जिसमें 19 हजार 348 अभ्यर्थियों को आरएएस मेंस परीक्षा के लिए योग्य पाया गया.