Rajasthan Election 2023 : जयपुर में 2800 पोलिंग बूथों पर होगी वोटिंग, 8 हजार जवान संभालेंगे व्यवस्था

केंद्र की ओर से जयपुर शहर में 17 कंपनियां भेजी गईं हैं, एक कंपनी में करीब 80 जवान हैं जो चुनाव में सुरक्षा का जिम्मा संभालेंगे।

image 2023 10 20T072228.260 | Sach Bedhadak

Rajasthan Election 2023 : जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए 25 नवंबर को मतदान होगा। चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए जयपुर पुलिस कमिश्नरेट की पुलिस की तैयारियां जारी हैं। वहीं केंद्र की ओर से जयपुर शहर में 17 कंपनियां भेजी गईं हैं, एक कंपनी में करीब 80 जवान हैं जो चुनाव में सुरक्षा का जिम्मा संभालेंगे। गौरतलब है कि चुनाव आयोग की ओर से जयपुर शहर में कुल 2800 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से 400 बूथ संवेदनशील हैं, जिन पर पुलिस प्रशासन की पैनी नजर रहेगी। 

पुलिस ने चुनावों को लेकर अभी से विधानसभा क्षेत्रों में आरएसी, एसटीएफ, सीआरपीएफ व अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ मिलकर थाना स्तर पर गश्त और फ्लेग मार्च शुरू कर दिया है। पुलिस ने जयपुर ईस्ट, वेस्ट, नॉर्थ और साउथ जिले में संवेदनशील बूथों को चिन्हित किया है। जहां पर वोटिंग के दौरान सीआरपीएफ के जवान स्थानीय पुलिस के साथ तैनात रहेंगे। 

वही असंवेदनशील बूथों पर आरएसी, एसटीएफ व स्थानीय पुलिस का जाप्ता तैनात रहेगा। पुलिस द्वारा कराए बूथों के सर्वे में सामने आया कि जयपुर शहर में 400 के करीब बूथ संवेदनशील है। जहां पर कानून व्यवस्था बनाए रखने को लेकर पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ सकती है। इनमें ज्यादातर बूथ चारदीवारी के हैं। जयपुर शहर में चुनावों के दौरान करीब 8 हजार पुलिसकर्मी कानून व्यवस्था संभालेंगे। 

केंद्र से मांगा जाप्ता 

विधानसभा चुनावों काे लेकर कानून व्यवस्था संभालने के लिए पुलिस ने केन्द्र से जाप्ता मांगा था। केन्द्र द्वारा 17 कंपनियां चुनाव कराने के लिए भेज दी हैं। एक कं पनी में करीब 80 जवान हैं। इन कं पनियों का सुपरविजन कमिश्नरेट के अधिकारी करेंगे। कंपनी के जवानों ने वॉल सिटी व अन्य संवदेनशील इलाके में फ्लैग मार्च करना शुरू कर दिया। 

शहर में आठ विधानसभा क्षेत्र जयपुर पुलिस कमिश्नरेट के अधीन 8 विधानसभा क्षेत्र आते हैं। जहां पर कानून व्यवस्था की जिम्मेदारी पुलिस कमिश्नरेट की होगी। जयपुर शहर में सिविल लाइन विधानसभा, हवामहल, किशनपोल, आदर्श नगर, विद्याधर नगर, मालवीयनगर, सांगानेर और बगरू विधानसभा क्षेत्र आते हैं। जयपुर कमिश्नरेट ने सभी विधानसभा क्षेत्रों में संवेदनशील बूथ चिन्हित कर लिए हैं।

संदिग्ध गतिविधि पर पुलिस की नजर 

चुनाव की तारीख का ऐलान होने के साथ ही आदर्श आचार संहिता भी लग चुकी है। प्रदेश में अगली सरकार चुनने के लिए 25 नवंबर को मतदान होना है और तमाम राजनीतिक दल इसके लिए जुटे हुए हैं। आदर्श आचार संहिता की पालना और चुनाव में अवैध शराब, मादक पदार्थ और हथियारों की तस्करी को रोकने के लिए जयपुर कमिश्नरेट पुलिस ने भी कमर कस ली है। विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लगने के साथ ही अतिरिक्त पुलिस कमिश्नर (कानून-व्यवस्था) कुंवर राष्ट्रदीप ने जयपुर पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र में धारा-144 लागू कर चुके हैं। 

जयपुर पुलिस कमिश्नर बीजू जॉर्ज जोसफ ने बताया कि आदर्श आचार संहिता लागू होने के साथ ही हर विधानसभा क्षेत्र में पुलिस की तीन-तीन फ्लाइंग स्क्वॉड तैनात की गई हैं। इस तरह जयपुर आयुक्तालय क्षेत्र में टीमें तैनात की गई हैं। यह टीमें अवैध शराब, मादक पदार्थ, अवैध हथियार और नकदी के परिवहन पर खास तौर से नजर रख रही हैं, साथ ही कोई संदिग्ध गतिविधि पाए जाने पर तुरंत कार्रवाई करने के लिए इनको निर्देश दिए गए हैं।

ये खबर भी पढ़ें:-13 जिलों की 83 सीटों पर नजर…प्रियंका गांधी आज दौसा में, ERCP पर प्रदेशवासियों की आवाज करेंगी बुलंद