बस आने वाली है राजस्थान में BJP की दूसरी लिस्ट, किसकी चमकेगी किस्मत..किसकी होगी छुट्टी, यहां जानें

Loksabha Election 2024: लोकसभा चुनावों का बिगुल बजने के साथ ही राजनीतिक दल लगातार अपने प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर रहे हैं. इसी कड़ी…

sach 1 2024 03 23T100912.673 | Sach Bedhadak

Loksabha Election 2024: लोकसभा चुनावों का बिगुल बजने के साथ ही राजनीतिक दल लगातार अपने प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर रहे हैं. इसी कड़ी में राजस्थान में कांग्रेस ने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी जहां 6 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की गई है. वहीं अब सियासी गलियारों में हर किसी को बीजेपी की दूसरी लिस्ट का इंतजार है जहां बताया जा रहा है कि राजस्थान बीजेपी के बचे हुए उम्मीदवारों की घोषणा शनिवार को हो सकती है जहां दिल्ली में सीईसी की एक अहम बैठक होने जा रही है. जानकारी के मुताबिक इस बैठक में कई सीटों पर अंतिम मुहर लगेगी.

मालूम हो कि राजस्थान में बीजेपी ने 15 नामों का ऐलान कर दिया है जिसमें पहली लिस्ट में 7 सांसदों के टिकट कटे थे. वहीं बीजेपी की दूसरी लिस्ट को लेकर बताया जा रहा है कि इसमें 2-3 महिलाओं को मौका मिल सकता है. बताया जा रहा है कि दूसरी लिस्ट को लेकर आलाकमान स्तर पर गहन मंथन चल रहा है.

राजस्थान को लेकर बीजेपी की दूसरी लिस्ट आने के बाद सभी 25 लोकसभा सीटों को उम्मीदवार मिल जाएंगे. बीजेपी की ओर से 10 सीटें अजमेर, भीलवाड़ा, दौसा, गंगानगर, जयपुर, जयपुर ग्रामीण, झुंझुनू, करौली-धौलपुर, राजसमंद और टोंक-सवाई माधोपुर के लिए चेहरों का ऐलान किया जाएगा.

इन नेताओं के नाम पर लग सकती है मुहर!

जानकारी के मुताबिक बताया जा रहा है कि पहली सूची की तरह बीजेपी दूसरी सूची में भी हैरान कर सकती है जहां कई नए चेहरों को मौका मिल सकता है. हालांकि राजस्थान की 10 सीटों पर टिकट दावेदारों की लंबी कतार है जहां दिल्ली से लेकर जयपुर तक लगातार मंथन चल रहा है. सीटों के हिसाब से देखें तो जयपुर ग्रामीण से इस बार पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष राव राजेंद्र सिंह, पार्टी में महामंत्री श्रवण सिंह बगड़ी या प्रवक्ता राखी राठौड़ का नाम चल रहा है जिनमें से किसी को मौका मिल सकता है.

वहीं बीजेपी की पुरानी सीट राजसमंद से पूर्व नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ के साथ पूर्व सांसद हरिओम सिंह राठौड़ के बेटे करणवीर सिंह और मेवाड़ राजघराने से एक महिला का नाम भी चर्चाओं में चल रहा है. वहीं टोंक-सवाईमाधोपुर से सुखबीर जौनपुरिया की जगह सौम्या गुर्जर या सुनीता बैंसला को मौका मिल सकता है. इसके साथ ही करौली-धौलपुर लोकसभा सीट पर पूर्व आईएएस प्रेम सिंह मेहरा, खिलाड़ी लाल बैरवा का नाम चल रहा है.

वहीं दौसा सीट से मौजूदा सांसद जसकौर मीणा का टिकट कटने के साथ ही उनकी बेटी अर्चना मीणा या किरोड़ी लाल मीणा के भाई जगमोहन मीणा को मौका मिल सकता है. वहीं भीलवाड़ा से रिज्जू झुनझुनवाला या सुभाष बहेड़िया और श्रीगंगानगर से निहालचंद मेघवाल या कैलाश मेघवाल, झुंझुनूं से हर्षिनी कुल्हारी या पूर्व सांसद संतोष अहलावत, अजमेर लोकसभा सीट से भागीरथ चौधरी या लाल चंद कटारिया को मौका मिल सकता है.

7 सांसदों के कट चुके हैं टिकट

गौरतलब है कि विधानसभा चुनावों से लेकर लोकसभा चुनावों में भी बीजेपी टिकट काटने वाले पैटर्न पर चल रही है जहां राजस्थान की जिन 15 सीटों पर बीजेपी ने पहले उम्मीदवारों का ऐलान किया था वहां 7 नए चेहरों को लाया गया और मौजूदा सांसदों को रिपीट नहीं किया गया. इनमें राहुल कस्वां (चूरू), रंजीता कोली (भरतपुर), देवजी पटेल (जालोर), अर्जुन लाल मीणा (उदयपुर) और कनकमल कटारा (बांसवाड़ा) का टिकट काट दिया गया.