‘किसान परेशान हैं…गंगनहर में शीघ्र पानी उपलब्ध करवाएं’ सतीश पूनिया ने CM गहलोत को लिखा पत्र

गंगनहर में पानी उपलब्ध करवाने के लिये सतीश पूनिया ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखा है.

satish poonia01 | Sach Bedhadak

जयपुर: गंगनहर कैनाल में पानी नहीं आने के मुद्दे पर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान से सीएम अशोक गहलोत के वार्ता करने के बाद अब विधानसभा उपनेता प्रतिपक्ष सतीश पूनिया ने इस मामले में मुख्यमंत्री को एक पत्र लिखा है. पूनिया ने पत्र लिखकर श्रीगंगानगर जिले के किसानों को फसलों की सिंचाई हेतु गंगनहर में अविलम्ब पानी की उपलब्ध करवाने की मांग की है.

पूनिया ने पत्र में लिखा है कि मुझे श्रीगंगानगर जिले के किसानों एवं स्थानीय नागरिकों द्वारा गंगनहर में नियमानुसार आवंटित सिंचाई हेतु पानी की आपूर्ति नहीं होने के संबंध में एवं राजस्थान नहर की अनूपगढ़ शाखा में भी तय मापदंड के अनुसार पानी आपूर्ति नहीं होने के संबंध में किसानों को हो रही परेशानी के संबंध में जानकारी मिली है.

उन्होंने कहा कि श्रीगंगानगर जिले की जीवनदायिनी गंगनहर में पिछले कई दिनों से पंजाब सरकार एवं स्थानीय प्रशासन की अकर्मण्यता के कारण निर्धारित पानी की आपूर्ति की ना होकर अघोषित कटौती की जा रही है, जिससे किसानों को सिंचाई हेतु पानी उपलब्ध नहीं हो पा रहा है, इससे जिले के किसान परेशान एवं आक्रोशित हैं.

खरीफ की फसलों को सूखने का खतरा – पूनिया

पूनिया ने आगे लिखा है कि जैसा कि आप जानते हैं कि फिरोजपुर फीडर में राजस्थान का पूर्व से ही हिस्सा निर्धारित है, अगर डैम में पानी की कम आपूर्ति हो रही है तो उसमें से भी प्रदेश के हिस्से का पानी दिया जाए, जबकि पंजाब सरकार ने गंगनहर में पानी की उपलब्धता घटाकर पानी की आपूर्ति ही बंद कर दी है.

ऐसे में श्रीगंगानगर जिले में किसानों के खेतों में वर्तमान में खरीफ की फसलें सूखने के कगार पर हैं, साथ ही जिले में पर्याप्त मात्रा में बारिश नहीं होने के कारण स्थिति और भी भयावह हो गई है. पूनिया ने सीएम से आग्रह करते हुए कहा कि किसानों के हित में आप पंजाब सरकार से उक्त स्थिति के बारे में वार्ता कर श्रीगंगानगर जिले के किसानों को सिंचाई हेतु हिस्से का पूरा पानी उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करवाने का श्रम करें.

राजे ने भी उठाया था मुद्दा

वहीं हाल में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भी गंगनहर कैनाल में पानी नहीं आने का मुद्दा उठाते हुए गहलोत सरकार पर तीखा हमला बोला था. पूर्व सीएम ने कहा था कि किसान विरोधी राजस्थान और पंजाब सरकार के बीच मतभेद के कारण गंगनहर कैनाल में पानी की आवक बंद है, जिसके कारण गंगानगर, करणपुर, सादुलशहर और रायसिंहनगर के किसानों को सिंचाई का पानी नहीं मिल रहा है.

राजे ने ट्वीट करते हुए लिखा कि गंगनहर से गंगानगर, करणपुर, सादुलशहर और रायसिंहनगर क्षेत्र के किसानों को को सिंचाई का पानी मिलता है, फिरोजपुर फीडर से तय शेयर के अनुसार राजस्थान के हिस्से में 52 प्रतिशत यानी 2,800 क्यूसेक सिंचाई का पानी मिलता है लेकिन, किसान विरोधी राजस्थान और पंजाब सरकार के बीच मतभेद होने के कारण यहां पानी की आवक बंद है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *