राजस्थान में कई जगह बारिश, अलवर में गिरे ओले, 8 मई के बाद थमेगा बरसात और आंधी का दौर 

जयपुर। प्रदेशभर में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। जहां पिछले कई वर्षों से मई का महीना गर्मी से आमजन के पसीने छुड़ाता आ रहा…

rajasthan weather updates

जयपुर। प्रदेशभर में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। जहां पिछले कई वर्षों से मई का महीना गर्मी से आमजन के पसीने छुड़ाता आ रहा था, वहीं इस वर्ष यह महीने में एक्टिव हुए पश्चिमी विक्षोभ के चलते आमजन को हल्की ठंडक का अहसास हो रहा है। राजधानी जयपुर सहित डेढ़ दर्जन जगहों पर बुधवार को बारिश हुई। 

अलवर में पारा सामान्य से 17.30 डिग्री नीचे

उधर, अलवर में तो पिछले दो दिन से हो रही बारिश और ओले गिरने के कारण अधिकतम तापमान सामान्य से 17.3 डिग्री कम महज 23.5 डिग्री और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। यानी अधिकतम और न्यूनतम टेंप्रेचर में सिर्फ तीन डिग्री का फासला रह गया। 

इसके साथ ही प्रदेश की सभी जगहों पर बुधवार को तापमान 38 डिग्री तक भी नहीं पहुंच पाया, जबकि इस माह में पारा कम से कम 40 डिग्री तो पार कर ही जाता है। सर्वाधिक तापमान बाड़मेर में 37.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में 8 मई से गर्मी की शुरुआत होगी।

जयपुर में शाम को 5 डिग्री तक गिरा पारा 

जयपुर में दिनभर हल्की धूप आमजन को अधिक गर्मी का अहसास नहीं करवा पाई। यहां करीब पांच बजे मौसम का मिजाज बदला और धूल भरी आंधी चलनी शुरू हुई। इससे वाहन चालकों को वाहन चलाते समय काफी परेशानी हुई। इधर, शाम के वक्त जयपुर ग्रामीण के साथ ही कई इलाकों में भी बूंदाबांदी हुई। इससे यहां मौसम बदलने से तापमान में 5 डिग्री से अधिक की गिरावट दर्ज हुई। यहां बुधवार को अधिकतम तापमान 32.6 और न्यूनतम तापमान 21.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। 

सामान्य से 50 से 80 तक कम तापमान 

प्रदेश में बुधवार को अधिकतर जगह तापमान सामान्य से कम दर्ज किया गया। इसमें अजमेर में सामान्य से 8.4 कम 31.40, झुंझुनूं के पिलानी में 8.30 कम 31.6, डबोक में 7.90 कम 31.80, जयपुर- सीकर और भीलवाड़ा में 7.20 कम क्रमशः 32.60, 320 और 330 के अलावा चूरू में 70 कम 34.30 सेल्सियस दर्ज हुआ। 

8 मई से तापमान बढ़ने की संभावना 

मौसम केंद्र, जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि प्रदेश में 8 मई से आंधी और बारिश की गतिविधियों में कमी होगी। इस बार मई महीने में तापमान में बढ़ने की बजाय कमी आई है। गुरुवार को बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, सिरोही, उदयपुर, बाड़मेर और जालोर के अलावा प्रदेश की सभी जगहों पर आंधी-बारिश की संभावना है।

(Also Read- Weather Update : राजस्थान में नहीं थम रहा बारिश का दौर, आज और कल यहां हो सकती है बारिश, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *