अब अन्नदाता के साथ ऊर्जादाता भी बनेंगे किसान, नितिन गडकरी ने राजस्थान के लिए बनाया ये खास प्लान

हनुमानगढ़। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने आज हनुमानगढ़ में 6 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं और 7 रेलवे क्रॉसिंग पर बने पुलों का लोकार्पण और शिलान्यास…

नितिन गडकरी

हनुमानगढ़। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने आज हनुमानगढ़ में 6 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं और 7 रेलवे क्रॉसिंग पर बने पुलों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। नितिन गडकरी ने यहां पर कार्यक्रम को संबोधित भी किया। उन्होंने यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन को आगे बढ़ाते हुए किसानों को अन्नदाता के साथ ही ऊर्जादाता बनाने की बात कही।

गडकरी ने कहा कि मैंने अपने कार्यकाल में आपकी सहूलियतों के मुताबिक ही सड़कों का निर्माण किया। चाहे दिल्ली से जयपुर हो, दिल्ली से कटरा हो, दिल्ली से मुंबई हो ऐसे कई हाईवे और एक्सप्रेस वे हैं, इनसे पंजाब-हरियाणा का पूरा ट्रैफिक यहां से होकर गुजरेगा, जिससे यहां के लोगों को कई रोजगार के अवसर मिलेंगे। राजस्थान के प्रमुख शहरों को पंजाब से जोड़ेगा, जिससे रोजगार में बढ़ोतरी होगी। अंबाला-कोठपुतली इकॉनोमिक कॉरिडोर बन गया है, इससे लोगों का आना-जाना बेहद सहूलियत भरा हो गया है।

अन्नदाता के साथ किसान बनेंगे ऊर्जादाता

सुमेधानंद की मांगों का जिक्र करते हुए गडकरी ने कहा कि सीकर में भी कुछ मांगे की गई हैं। उसे भी हम देख रहे हैं। गांव-गरीब-मजदूर का हमें कल्याण करना है, तो सड़कें बनानी होगीं, हम उनकी गरीबी दूर करना चाहते हैं। भारत को शक्तिशाली बनाकर नंबर एक की महाशक्ति बनाना चाहते हैं। हमारी सरकार में एक रुपए का करप्शन नहीं हैं।

गडकरी ने किसानों के लिए एक बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि किसानों को अन्नदाता की जगह अब ऊर्जादाता भी बनाया जाएगा। गडकरी ने कहा कि हमने भविष्य में गाड़ियों के ईंधन के लिए बायो फ्यूल का इंतजाम किया हुआ है। अब पेट्रोल की जगह इथनॉल से हम गाड़ी चलाने वाले हैं। इथनॉल के लिए सीधे किसानों से संपर्क किया जाएगा। मैं खुद की बात बताऊं तो मेरे तीन ट्रैक्टर भी सीएनजी से चलते हैं। इस तकनीक को बहुत जल्द ही देश में लागू किया जाएगा। जिससे तेल भी सस्ता होगा और किसान को भी फायदा होगा।

ई-रिक्शों ने कुपित परंपरा को खत्म किया

ईरिक्शे का जिक्र करते हुए गडकरी ने कहा कि जरा भी अच्छा नहीं लगता था जब इंसान ही इंसान को ढोता था, धूप में, गर्मी में, बरसात में वो लोग अपनी पीठ पर क्विंटल भर को बोझ लादकर वो चलते थे, आज मुझे खुशी है कि मेरे चलाए ई-रिक्शों ने इस परंपरा को खत्म करने का काम किया है। आज पूरे देश में 10 लाख से ज्यादा लोग ई-रिक्शे को चलाते हैं।

गडकरी ने कहा कि RSS और विद्यार्थी परिषद के जरिए हमारे संस्कार इतने अच्छे हुए। हमारे लिए राष्ट्र सबसे अहम है। राष्ट्रवाद सर्वोपरि है। दीनदयाल जी ने कहा था जो सामाजिक रुप से इतने पिछड़े हैं उनके लिए हमें हर वो चीज संभव करनी है, जिसके बारे में वो कभी सोच भी नहीं सकते थे।

जल्द प्रदेश के दूर-दराज इलाकों में मिलेगा पानी

पाकिस्तान को नहरी पानी जाने की बात पर गडकरी ने कहा कि 2500 करोड़ रुपए की लागत से IFNP की मरम्मत की कार्रवाई की जाएगी। जिससे पानी का सीवरेज रूकेगा। कई डैमों का काम अब शुरू हुआ है, अब वो पानी राजस्थान के दूर-दराज के इलाके को मिल पाएगा। पानी से किसानों की उन्नति होती है, किसान की तकदीर बदलनी है तो किसान को ऊर्जा दाता भी बनना होगा, इसको लेकर नई तकनीक लेकर आ रहा हूं। महाराणा प्रताप को याद करते हुए उन्होंने कहा कि वीर योद्धा को मैं नमन करता हूं, देश की रक्षा करते हुए शहीद हुए जवानों को मैं नमस्कार करता हूं। आपने जिन सांसदों को चुना है, ये उनकी मेहनत का नतीजा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *