प्रदेश के किसानों को मिलेगा उनके हक का पानी, गंगानहर मसला सुलझाने मंत्री मालवीय जाएंगे पंजाब

गंगनहर क्षेत्र के काश्तकारों को पर्याप्त पानी उपलब्ध करवाने के लिए राजस्थान सरकार गंभीर है।

Ganga Nahar issue

Ganga Nahar issue : जयपुर। गंगनहर क्षेत्र के काश्तकारों को पर्याप्त पानी उपलब्ध करवाने के लिए राजस्थान सरकार गंभीर है। जल संसाधन विभाग के अधिकारियों ने गुरुवार को पंजाब के सिंचाई विभाग के अधिकारियों से बातचीत करते हुए नहर में पानी बढ़वाने के प्रयास किए। अब जल संसाधन मंत्री महेंद्रजीत सिंह मालवीय पंजाब जाएंगे। वहां मालवीय सिंचाई मंत्री और अधिकारियों से बातचीत कर गंगनहर में पानी की मात्रा बढ़ाने के लिए प्रयास करेंगे।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पूर्व में इस संबंध में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान से बातचीत की थी। भगवंत मान ने आश्वासन दिया था कि पानी की मात्रा बढ़ाई जाएगी, लेकिन कुछ कारणों से यह संभव नहीं हो सका है। मुख्यमंत्री इस संबध में भगवंत मान से पुन: संपर्क कर रहे हैं।

सीएम के निर्देश-पंजाब जाएं मंत्री मालवीय

राजस्थान सरकार इस संबंध में सजगता के साथ स्थिति की निगरानी कर रही है। गहलोत ने जल संसाधन मंत्री मालवीय को निर्देश दिए हैं कि वे इस मुद्दे पर पंजाब जाकर सिंचाई मंत्री सहित उच्च अधिकारियों से बातचीत करें, ताकि किसानों को पर्याप्त पानी मिल सके।

गहलोत सरकार 3 दिन से कर रही कोशिश

गहलोत ने बताया कि सिंचाई विभाग के उच्च स्तरीय अधिकारी पिछले तीन दिनों से पंजाब में सिंचाई विभाग के अधिकारियों से संपर्क करते हुए नहर में पानी बढ़ाने के लिए प्रयासरत हैं। अमरजीत मेहरडा के साथ सिंचाई विभाग के उच्चाधिकारियों का दल पंजाब में ही है और वहां के सिंचाई विभाग के अधिकारियों से संपर्क कर नहर में पानी की उपलब्धता सुनिश्चित कर रहा है। गाौरतलब है कि राजस्थान में ईआरसीपी के मुद्दे को लेकर लगातार मांग उठती रही है। जिसको लेकर भाजपा और कांग्रेस पर एक दूसरे पर आरोप लगाती रही है।

ये खबर भी पढ़ें:-500 पुलिसकर्मी… 36 घंटे तलाशी, छोटी सी गलती… पकड़ा गया कांस्टेबल के सिर में गोली मारने वाला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *