माली समाज ने मांगा 12% आरक्षण, महापंचायत में लगे गहलोत जिंदाबाद के नारे

12 फीसदी आरक्षण सहित विभिन्न मांगों को लेकर माली समाज रविवार को विद्याधर नगर स्टेडियम में जुटा।

Mali Samaj Maha Panchayat

Mali Samaj Maha Panchayat : जयपुर। 12 फीसदी आरक्षण सहित विभिन्न मांगों को लेकर माली समाज रविवार को विद्याधर नगर स्टेडियम में जुटा। महापंचायत में कांग्रेस और भाजपा के नेताओं ने भी भाग लिया। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य मुख्य अतिथि रहे। जोधपुर दौरे पर होने के कारण सीएम अशोक गहलोत तो कार्यक्रम में नहीं पहुंचे, लेकिन महापंचायत में अशोक गहलोत जिंदाबाद के नारे लगे।

महापंचायत में यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य जैसे ही मंच पर भाषण देने के लिए आए तो उनके सामने सभा में आए लोगों ने सीएम अशोक गहलोत जिंदाबाद के नारे लगाने शुरू कर दिए। इस पर मौर्य ने भाषण जल्दी ही खत्म कर दिया और हंसते हुए वापस बैठ गए। महापंचायत में भाजपा सरकार में पूर्व मंत्री प्रभुलाल सैनी, शोभारानी कुशवाह सहित समाज के कई नेता और कार्यकर्ता शामिल हुए। इसके साथ ही प्रदेश भर से हजारों की संख्या में लोग जुटे।

यह प्रस्ताव पारित

महापंचायत में विभिन्न मांगों को लेकर एक प्रस्ताव पारित किया गया। प्रस्ताव में महात्मा ज्योतिबा राव फु ले और सावित्री बाई फु ले को भारत रत्न से सम्मानित करने, सैनी, माली, कुशवाहा, शाक्य, मौर्य, सुमन, वनमाली, भोई माली समुदाय को उनके आर्थिक और सामाजिक पिछड़ेपन के आधार पर 12 प्रतिशत आरक्षण देने, विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय दलों से प्रत्येक जिले में कम से कम एक टिकट की मांग शामिल है। मंच से मांगे रखते हुए कहा गया कि पार्टियां माली समाज को विधानसभा चुनाव में प्रत्येक जिले में कम से कम 1 टिकट और लोकसभा चुनाव में प्रदेश की किसी भी एक लोकसभा सीट पर उम्मीदवार बनाए।

महात्मा ज्योतिबाराव फूले बोर्ड की तरह कु शवाहा समाज लवकु श बोर्ड का गठन किया जाए। देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों में महात्मा ज्योतिबाराव फू ले दंपती के नाम से शोधपीठ का गठन किया जाए। जातिगत जनगणना 2011 के आंकड़े जारी कर जनसंख्या अनुपात में अति पिछड़ा वर्ग समाज को मुख्य धारा से जोड़ने के लिए संसाधन उपलब्ध कराए जाए। संत शिरोमणि लिखमीदास महाराज के नाम से उनके जन्म स्थल अमरपुरा नागौर को पेनोरमा और धार्मिक स्थल के रूप में विकसित किया जाए।

समाज एकजुट रहा तो 20-20 टिकट मिलेंगे: मौर्य

केशव प्रसाद मौर्य ने महापंचायत को संबोधित करते हुए कहा कि 2018 के राजस्थान विधानसभा चुनाव में कुल 200 सीटों में से इस समाज को भाजपा से छह टिकट मिले थे और कांग्रेस से चार टिकट मिले थे। उन्होंने विश्वास जताया कि अगर समाज एकजुट रहा तो इस बार उन्हें कम से कम 20-20 टिकट मिलेंगे।

राजस्थान में ओबीसी कोटा बढ़ाकर 27 फीसदी करें: गहलोत

राज्यसभा सदस्य राजेंद्र गहलोत ने कहा कि ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) श्रेणी में समुदाय की आबादी सबसे अधिक हैं। हमारी मांग है कि भारत सरकार की तरह राज्य सरकार भी राजस्थान में ओबीसी कोटा बढ़ाकर 27 फीसदी करें। उन्होंने पिछले चार साल से रिक्त ओबीसी आयोग का अध्यक्ष नियुक्त करने की भी मांग की।

ये खबर भी पढ़ें:-500 रुपए के सिलेंडर की सौगात आज से, CM गहलोत 14 लाख परिवारों के खातों में ट्रांसफर करेंगे 60 करोड़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *