जैसलमेर में राजस्थान क्राइम ब्रांच की बड़ी कार्रवाई, ड्रोन के जरिये पाक से लाई गई 35 करोड़ की हेरोइन पकड़ी, 4 तस्कर दबोचे

देश में ड्रग्स पहुंचाने की पाकिस्तान की कोशिश को राजस्थान क्राइम ब्रांच ने एक बार फिर नाकाम कर दिया है।

image 2023 04 10T102811.293 | Sach Bedhadak

Rajasthan Crime Branch : जयपुर। देश में ड्रग्स पहुंचाने की पाकिस्तान की कोशिश को राजस्थान क्राइम ब्रांच ने एक बार फिर नाकाम कर दिया है। जैसलमेर जिले से लगी भारत-पाकिस्तान सीमा पर जयपुर पुलिस मुख्यालय की क्राइम ब्रांच की कार्रवाई करते हुए नशे की बड़ी खेप पकड़ी है। साथ ही चार तस्करों को मौके से दबोचा है। एडीजी क्राइम दिनेश एमएन के सुपरविजन में पूरी कार्रवाई को अंजाम दिया गया है। फिलहाल, जैसलमेर बॉर्डर के पूरे इलाके में पुलिस का सर्च ऑपरेशन जारी है। एडीजी क्राइम दिनेश एम एन के निर्देशन और डीआईजी क्राइम राहुल प्रकाश की मॉनिटरिंग में क्राइम ब्रांच ने देर रात जैसलमेर में पाकिस्तान बॉर्डर पर दबिश दी। इस दौरान जैसलमेर के रहने वाले 4 मादक पदार्थ तस्करों को गिरफ्तार किया। साथ ही इनके पास से 35 करोड़ रुपए की हेरोइन भी पकड़ी है।

डीआईजी क्राइम राहुल प्रकाश ने बताया कि कई दिनों से सूचना मिल रही थी कि पाकिस्तान से ड्रोन के जरिए नशे की खेप की तस्करी की जा रही है। 2 दिन पहले ही सूचना मिली थी कि पाकिस्तान से नशे की बड़ी खेप भारत आने वाली है। इस पर सभी सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट हो गई। जिस पर जयपुर पुलिस मुख्यालय से टीम जैसलमेर रविवार शाम को जैसलमेर पहुंची। सूचना सही पाए जाने पर पुलिस ने जैसलमेर के रहने वाले चार तस्करों को भारत-पाक बॉर्डर से गिरफ्तार किया। साथ ही मौके पर भारी मात्रा में नशे की पकड़ी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में जिसकी कीमत 35 करोड़ रुपए बताई जा रही है।

उन्होंने बताया कि पकड़े गए तस्करों ने पूछताछ में खुलासा कि पाकिस्तान से हेरोइन ड्रोन के जरिये से भारत लाई गई है। हेरोइन को जैसलमेर से अलग-अलग जिलों में सप्लाई के लिए भेजा जाना था। DIG क्राइम राहुल प्रकाश ने बताया कि अब तक की पूछताछ में सामने आया है कि ये लोग पहले भी पाकिस्तान से हेरोइन मंगवा चुके हैं। लेकिन, अब तस्करी के इस पूरे नेटवर्क को तोड़ा जाएगा और युवाओं को नशे की लत से हर हाल में बचाया जाएगा। इसके लिए अब पुलिस ड्रग खरीदने वालों के खिलाफ ज्वाइंट ऑपरेशन चलाएगी। फिलहाल, पकड़े गए तस्करों से पूछताछ की जा रही है।

क्यों बढ़ी बाड़मेर व जैसलमेर बॉर्डर से तस्करी?

बता दें कि पाकिस्तान की ओर से भारतीय सीमा में लगातार मादक पदार्थों की तस्करी की कोशिश की जाती रही है। पिछले कई सालों से पाकिस्तान से ड्रोन के जरिये भारत में हेरोइन की तस्करी की जा रही है। इसके लिए तस्कर राजस्थान बॉर्डर को ज्यादा सेफ मानते है। क्योंकि तस्कर बाड़मेर व जैसलमेर के रेतीले इलाकों में मादक पदार्थ और हथियारों की खेप को आसानी से छिपा देते है। लेकिन, नशे की खेप को रोकने के लिए सभी सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट मोड़ पर है। जिसका परिणाम है कि पिछले कई महीनों में बीएसएफ और पुलिस की संयुक्त टीम ने 300 करोड़ रुपए से ज्यादा की हेरोइन को जब्त कर पाकिस्तान के मनसूबों पर पानी फेर दिया है।

(इनपुट-विनय पंत)

ये खबर भी पढ़ें:-पारस के मंदिर में बड़ा हादसा, 7 श्रद्धालुओं की मौत, 40 घायल, महाराष्ट्र सरकार ने किया आर्थिक मदद का ऐलान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *