Lok Sabha Elections : टिकट के लिए रचा चक्रव्यूह! पार्टी से बगावत कर रातों-रात टिकट ले आए ये नेता

BJP-Congress Candidate Lok Sabha elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर अब चुनावी बिसात बिछ चुकी है जहां राजस्थान में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए…

BJP Congress Candidate Lok Sabha elections 2024 | Sach Bedhadak

BJP-Congress Candidate Lok Sabha elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर अब चुनावी बिसात बिछ चुकी है जहां राजस्थान में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए टिकट के लिए भागदौड़ खत्‍म हो गई। बीजेपी और कांग्रेल दोनों ही दलों ने लगभग सभी सीटों पर उम्‍मीदवार घोषित कर दिए हैं। राजस्‍थान की 25 सीटों पर भाजपा-कांग्रेस में कई उम्‍मीदवार तो ऐसे हैं, जो लोकसभा चुनाव 2024 से पहले किसी दूसरी पार्टी में हुआ करते थे और फिर पार्टी बदलकर रातों-रात टिकट भी ले आए। दल-बदलकर टिकट लाने वालों में राहुल कस्‍वां, प्रह्लाद गुंजल, उम्‍मेदाराम बेनीवाल, महेंद्रजीत सिंह मालवीय और डॉ. ज्‍योति मिर्धा जैसे नेताओं के नाम शामिल हैं। ये सभी लोकसभा चुनाव 2024 में प्रत्‍याशी भी बने हुए हैं।

1. राहुल कस्‍वां, कांग्रेस उम्‍मीदवार चूरू

लोकसभा चुनाव 2024 में दल बदलने वालों में सबसे बड़ा नाम राहुल कस्‍वां का हैं, जो चूरू से भाजपा सांसद रहते हुए कांग्रेस में चले गए और इस बार कांग्रेस उम्‍मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं।

तारानगर से विधानसभा चुनाव हारने वाले दिग्‍गज भाजपा नेता व राहुल कस्‍वां के बीच सियासी मनमुटाव की वजह लोकसभा चुनाव में भाजपा ने राहुल कस्‍वां का टिकट काटकर देवेंद्र झाझड़िया को प्रत्‍याशी बनाया। इसकी वजह से राहुल कस्‍वां भाजपा छोड़ कांग्रेस में चल गए थे।

2. उम्‍मेदाराम बेनीवाल कांग्रेस उम्‍मीदवार, बाड़मेर

दल बदलकर कांग्रेस में आने वालों में दूसरा नाम उम्‍मेदाराम बेनीवाल का है। जो हनुमान बेनीवाल पार्टी आरएलपी छोड़कर कांग्रेस में आ गए और राजस्‍थान बॉर्डर के पास वाली बाड़मेर-जैसलमेर सीट पर कांग्रेस उम्‍मीदवार बन गए।

राष्‍ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) के प्रत्‍याशी के रूप में उम्‍मेदाराम बेनीवाल ने राजस्‍थान विधानसभा चुनाव 2023 बायतु सीट से लड़ा था। कांग्रेस के हरीश चौधरी के सामने हार का सामना करना पड़ा था। अब हरीश चौधरी को उम्‍मेदाराम कांग्रेस में ही ले आए।

3. प्रहलाद गुंजल कांग्रेस उम्‍मीदवार, कोटा

राजस्‍थान के पूर्व सीएम वसुंधरा राजे सिंधिया के करीबी नेताओं में से एक प्रह्लाद गुंजल ने भी लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी छोड़ दी। प्रह्लाद गुंजल बीजेपी से कांग्रेस में शामिल हुए और रातों-रात कोटा संसदीय क्षेत्र से टिकट भी ले आए। कोटा उत्‍तर व रामगंजमंडी से विधायक रहे प्रह्लाद गुंजल को भाजपा में कोटा सांसद ओम बिरला का धुर विरोधी माना जाता रहा है। अब ओम बिरला के सामने ही कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं।

4. महेंद्रजीत सिंह मालवीय बीजेपी उम्‍मीदवार, बांसवाड़ा

लोकसभा चुनाव 2024 में पाला बदलकर रातों-रात टिकट ले आने वाले नेताओं में वांगड़ के दिग्‍गज महेंद्रजीत सिंह मालवीय का नाम भी शामिल है। बांसवाड़ा की बागीदौरा सीट से 2008 से 2023 तक में चार बार कांग्रेस विधायक व राजस्‍थान सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे महेंद्रजीत सिंह मालवीय ने कांग्रेस छोड़ भाजपा में आ गए और बांसवाड़ा से लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं। महेंद्रजीत सिंह मालवीय की के विधायकी छोड़ने की वजह से बागीदौरा सीट खाली हो गई, जिस पर लोकसभा चुनाव 2024 के साथ उपचुनाव हो रहे हैं।

5. डॉ. ज्‍योति मिर्धा, भाजपा उम्‍मीदवार, नागौर

लोकसभा चुनाव 2024 में डॉ. ज्‍योति मिर्धा भाजपा उम्‍मीदवार के रूप में नागौर संसदीय सीट से चुनाव लड़ रही हैं। ज्‍योति मिर्धा नागौर की राजनीति में कई दशक से दबदबा रखने वाले मिर्धा परिवार से हैं। नाथूराम मिर्धा की पोती हैं। इस बार ज्‍योति का मुकाबाल हनुमान बेनीवाल से है। मिर्धा लंबे समय से कांग्रेस में रहा। खुद ज्‍योति मिर्धा कांग्रेस से नागौर सांसद रही और लोकसभा चुनाव 2019 भी कांग्रेस की टिकट पर लड़ा, मगर राजस्‍थान विधानसभा चुनाव 2023 से कांग्रेस छोड़ भाजपा में आई और पहले विधानसभा व अब लोकसभा चुनाव में टिकट भी ले आईं।