छात्रों का ‘कब्रगाह’ बनी कोचिंग सिटी कोटा! 1 महीने में 4 फांसी के फंदे पर झूले

कोटा के कुन्हाड़ी इलाके में गुरुवार को बिहार के नालंदा जिले के रहने वाले छात्र आर्यन ने सुसाइड कर लिया.

sach 1 1 | Sach Bedhadak

कोटा: राजस्थान की कोचिंग सिटी के नाम से देशभर में मशहूर कोटा लगातार छात्रों के सुसाइड के चलते सुर्खियों में बना हुआ है. कोचिंग सिटी में छात्रों के आत्महत्या करने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. ताजा मामला कोटा के कुन्हारी इलाके से सामने आया है जहां नीट परीक्षा की तैयारी करने वाले एक 16 वर्षीय छात्र का शव हॉस्टल के उसके कमरे में फांसी के फंदे से लटका हुआ मिला है. जानकारी के मुताबिक छात्र आर्यन का शव बुधवार की रात लैंडमार्क सिटी के कमला उद्यान में एक हॉस्टल के कमरे में पंखे से लटका हुआ मिला.

पुलिस का कहना है कि बिहार के नालंदा जिले के रहने वाला आर्यन जो कि 12वीं का छात्र था उसने सुसाइड कर लिया. बताया जा रहा है कि मृतक पिछले एक साल से अधिक समय से कोटा के कोचिंग कर रहा था. बता दें कि मई महीने में कोटा में होने वाले सुसाइड का यह चौथा मामला है.

घटना के बाद कुन्हारी सर्किल अधिकारी डीएसपी शंकर लाल ने जानकारी देते हुए बताया कि आर्यन पिछले महीने ही छुट्टियां मनाकर अपने घर से कोटा आया था और छात्र ने कथित तौर पर बीते मंगलवार को ही कोचिंग संस्थान में आखिरी बार क्लास ली थी. वहीं बुधवार को वह क्लास लेने नहीं गया जिसके बाद गुरुवार को उसका शव पाया गया.

पढ़ाई का प्रेशर या कोई और कारण?

बता दें कि मृतक छात्र आर्यन एलन कोचिंग में पढ़ता था और रियाज रेजीडेंसी में कमरा लेकर रहता था. हालांकि सुसाइड के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है और पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है. इधर पुलिस की शुरूआती जांच के बाद बताया जा रहा है कि पढ़ाई का तनाव छात्र की सुसाइड की वजह हो सकता है. फिलहाल पुलिस की ओर से मृतक आर्यन के परिजनों को सूचना देने के बाद वह वहां पहुंचे और शव लेकर कोटा से रवाना हो गए.

मई महीने का चौथा सुसाइड

गौरतलब है कि इस महीने कोटा में कोचिंग छात्रों के आत्महत्या करने का यह चौथा मामला है और इस साल अब तक 9 छात्र सुसाइड कर चुके हैं. जानकारी के अनुसार आर्यन से पहले एलन कोचिंग के ही 3 छात्रों ने मौत को गले लगाया था. बता दें कि कोटा में छात्रों की आत्महत्या के रोकने के लिए तमाम सरकारी प्रयास फेल हो रहे हैं और सुसाइड के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *