टाइगर सफारी का रोमांच… प्राकृतिक नजारों ने लुभाया, मुकुंदरा हिल्स में 21 किमी तक जिप्सी से सफारी शुरू

इसी वर्ष शुरू किए गए मुकुंदरा हिल्स को अब पर्यटकों के लिए खोल दिया गया। इसमें अब पर्यटकाें के लिए टाइगर सफारी शुरूआत की गई।

Mukundara Hills

Mukundra Hills in kota : कोटा। इसी वर्ष शुरू किए गए मुकुंदरा हिल्स को अब पर्यटकों के लिए खोल दिया गया। इसमें अब पर्यटकाें के लिए टाइगर सफारी शुरूआत की गई। पर्यटक दो पारियों में जंगल की सैर कर सकेंगे। इस दौरान वन्यजीवों को देखने के साथ ही पर्यटक यहां के मनमोहक प्राकृतिक नजारे भी देख सकेंगे। टाइगर रिजर्व के बफर एरिया में सावन भादो टूरिज्म रूट में 21 किमी क्षेत्र में पर्यटकों के लिए जिप्सी सफारी शुरू की गई। 

पहली पारी में 6 पर्यटकों ने रिजर्व मनमोहक नजारों को देखा। इस दौरान पर्यटक जंगल के आकर्षक नजारे को देखकर अभिभूत हो उठे। हर दृश्य को कैमरे में कैद करने की उत्सुकता उनमें सहज ही दिख रही थी। सफारी के दौरान जंगल में कई जगहों पर वन्यजीवों ने भी अपनी अठखेलियों से पर्यटकों को रोमांचित किया। 

मानसून के बाद जंगल का नजारा भी अपने आप में खास बना हुआ है। इस बार कोटा में भरपूर बारिश होने से जंगल पूरी तरह हरा-भरा दिख रहा है। इसको लेकर पहले ही दिन पर्यटकों में रोमांच दिखाई दिया।  

एंट्री फीस 137, जिप्सी किराया 615 रुपए 

वनविभाग से मिली जानकारी के अनुसार प्रति व्यक्ति एंट्री फीस 137 रुपए रखी गई है। वहीं जिप्सी किराया 615 रुपए प्रति व्यक्ति है। यानी एक व्यक्ति को रिजर्व में घूमने के लिए कुल 752 रुपए देने पड़ेंगे। फिलहाल एक ही जिप्सी रजिस्टर्ड होने से पूरी जिप्सी की बुकिंग करवानी होगी। गौरतलब है कि मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व स्थापना अप्रैल 2023 में हुई थी। ये टाइगर रिजर्व चार जिलों कोटा, बूंदी, झालावाड़ और चित्तौड़गढ़ में फैला हुआ है। वर्तमान में मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व में एक बाघ व एक बाघिन ही है। 

इस तरह रहेगी सफारी की व्यवस्था 

कार्यवाहक सीसीएफ बीजू जॉय ने बताया फिलहाल सावन भादो रूट ही पर्यटकों के लिए खोला गया है। इसमें पर्यटक दो शिफ्टों में सफारी कर सकेंगे। पहली शिफ्ट सुबह 6.30 से 9.30 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 3 से शाम 6 बजे तक रहेगी। सफारी बुकिंग के लिए पर्यटकों को दर्रा रेंज कार्यालय पर सम्पर्क करना होगा।

गौरतलब है कि लंबे समय से कोटा के वन्यजीव प्रेमी टाइगर रिजर्व में सफारी शुरू करने की मांग कर रहे थे। फिलहाल टाइगर रिजर्व में एक ही जिप्सी रजिस्टर्ड हुई है। इसमें एक साथ 6 लोग सफारी के लिए जा सकते हैं। जिप्सी की बुकिंग के लिए 6 पर्यटकों को कुल 4 हजार 508 रुपए देने होंगे। 

ये खबर भी पढ़ें:-नाबालिग बालिकाएं गलतफहमी में भी दर्ज करा रही रेप के केस, आंकड़ों की पड़ताल में सामने आए चौंकाने वाले तथ्य