जानें-पहली बार जयपुर आई वंदेभारत ट्रेन क्यों है खास?

राजस्थान की पहली तेज रफ्तार ट्रेन वंदेभारत देर रात जयपुर पहुंची। यह ट्रेन 5 मिनट तक प्लेटफॉर्म पर रुकी तो देखने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा।

image 55 1 | Sach Bedhadak

जयपुर। राजस्थान की पहली तेज रफ्तार ट्रेन वंदेभारत देर रात जयपुर पहुंची। यह ट्रेन 5 मिनट तक प्लेटफॉर्म पर रुकी तो देखने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। अजमेर-दिल्ली के बीच चलने वाली वंदेभारत ट्रेन अप्रैल महीने के पहले हफ्ते में शुरू होगी। वंदेभारत ट्रेन की शुरूआत के साथ ही जयपुर से दिल्ली का सफर डेढ़ घंटे घटकर करीब साढ़े तीन घंटे का हो जाएगा। यह ट्रेन अभी देश में कई जगह 160 किमी प्रति घंटे से चल रही है, जिसे बढ़ाकर 200 किमी तक बढ़ाया जा सकता है। हालांकि, राजस्थान में यह ट्रेन ट्रायल के बाद 130 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ेगी। इसके बाद धीरे-धीरे ट्रेन की स्पीड को बढ़ाया जाएगा।

जानें-क्यों खास है वंदे भारत ट्रेन?

वंदे भारत ट्रेन 100 फीसदी स्वदेशी तकनीक से बनी है। ट्रेन का कॉकपिट हैलीकाप्टर के लुक में है। लोको पायलट एक स्विच दबाकर ट्रेन को स्टार्ट कर सकता है। ट्रेन को 100 किमी तक की स्पीड पकड़ने में 52 सेकेंड का समय लगता है। ट्रेन की सीटें 180 डिग्री तक घूम सकती हैं, जो यात्रियों के काफी आरामदायक है। साथ ही ट्रेन में सीसीटीवी कैमरे, वैक्यूम टॉयलेट, पावर बैकअप, जीपीएस आधारित इंफॉर्मेशन सिस्टम जैसे कई मॉडर्न टेक्नोलोजी को भी इंस्टॉल किया गया है।

ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को हर कोच में रेल कर्मी ट्रेन के सिस्टम के बारे में गाइड करते है। यात्रियों को हर कोच में लोको पायलट तक समस्या को लेकर मैसेज पहुंचाने की सुविधा दी गई है। कोई भी यात्री अपनी मर्जी से दरवाजे नहीं खोल सकता है। ट्रेन तभी चलेगी, जब सभी दरवाजे बंद होंगे। ट्रेन में रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म जिस साइड में आएगा, उस तरफ के दरवाजे लोको पायलट स्टाफ ऑटोमेटिक सिस्टम से खोलेंगे। जब तक ट्रेन प्लेटफार्म पर पूरी तरह नहीं रूकेगी, तब तक गेट नहीं खुलेंगे।

3 दिन ट्रायल के बाद अजमेर-दिल्ली के बीच चलेगी वंदे भारत

तीन दिन के ट्रायल के बाद यह ट्रेन अप्रैल के पहले सप्ताह में अपने निर्धारित समय के अनुसार चलेगी। माना जा रहा है प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ट्रेन को रही झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। यह ट्रेन चेन्नई से आने के बाद 3 दिन तक मदार स्टेशन के यार्ड में खड़ी रही। मंगलवार शाम यह ट्रेन ट्रायल के लिए अजमेर स्टेशन पहुंची। यहां से ट्रेन को पूरी तरह चेक करने के बाद दिल्ली के लिए रवाना किया। ट्रेन रात 8 बजे अजमेर से रवाना होकर रात 9.49 बजे जयपुर जंक्शन पहुंची। यहां पर प्लेटफार्म एक पर 5 मिनट स्टॉपेज के बाद ट्रेन दिल्ली के लिए रवाना हुई और देर रात 2 बजे दिल्ली पहुंची। अजमेर-दिल्ली के बीच वंदे भारत ट्रेन का पहला ट्रायल सफल रहा है। ट्रेन को 110 से 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलाया गया।

जयपुर स्टेशन पर ट्रेन के साथ सेल्फी लेने की मची होड़

जयपुर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन को देखने के लिए यात्रियों का हुजूम उमड़ पड़ा। अन्य ट्रेनों के यात्री भी वंदे भारत एक्सप्रेस को निहारते नजर आए। इस दौरान लोगों ने ट्रेन के साथ सेल्फी ली। यात्रियों की भीड़ को देखते हुए ट्रेन की सुरक्षा के लिए यहां बड़ी संख्या में रेलवे पुलिस फोर्स के जवान भी तैनात रहे। डीआरएम राजीव धनखड़ ने बताया कि विभिन्न चरणों में ट्रेन का ट्रायल किया जा रहा है। तीन दिन स्पीड ट्रायल होगा और उसके बाद रेलवे बोर्ड को रिपोर्ट भेजी जाएगी। इसके बाद ही वंदे भारत एक्सप्रेस की शुभारंभ की तारीख तय होगी। माना जा रहा है कि अप्रैल में यह ट्रेन नियमित संचालित होगी। उल्लेखनीय है कि इससे पहले ट्रेन को ट्रायल के लिए अजमेर से आबू रोड के बीच चलाया गया था।

ये खबर भी पढ़ें:-प्रदेश की पहली वंदे भारत ट्रेन पहुंची अजमेर, 28 से ट्रायल के बाद अप्रैल में पटरी पर दौड़ेगी, इन स्टेशनों पर होगा ठहराव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *