किरोड़ी लाल मीणा के कालेधन का दावा, अभी तक 750 लॉकर्स की जांच, नहीं निकली काली कमाई, 350 लॉकर्स की जांच बाकि…

राज्यसभा सांसद डॉ. किरोड़ी लाल मीणा की ओर से लगाए गए एमआई रोड स्थित गणपति प्लाजा में संचालित निजी वॉल्ट के लॉकर्स में 500 करोड़ के काले धन छिपाए जाने के आरोप अभी तक सही साबित नहीं हो सके हैं।

sb 2 2023 10 13T152645.691 | Sach Bedhadak

Jaipur News: राज्यसभा सांसद डॉ. किरोड़ी लाल मीणा की ओर से लगाए गए एमआई रोड स्थित गणपति प्लाजा में संचालित निजी वॉल्ट के लॉकर्स में 500 करोड़ के काले धन छिपाए जाने के आरोप अभी तक सही साबित नहीं हो सके हैं। शुक्रवार शाम से गणपति प्लाजा में लॉकर्स सेवाएं देने वाली कम्पनी रोयरा सेफ्टी वाल्ट पर दूसरे दिन भी आयकर सर्वे की कार्रवाई जारी रही। आयकर अधिकारी अब तक यहां मौजूद 1100 लॉकर्स में से खाली पड़े करीब 750 लॉकर्स खोल भी चुके हैं, लेकिन इनमें कुछ भी संदिग्ध सामग्री हाथ नहीं लगी।

विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आयकर अधिकारी अब शेष बचे करीब 350 लॉकर्स के मालिकों के दस्तावेज की जांच करेगा और गड़बड़ी पाए जाने पर आयकर कानून में नोटिस देगा। बताया जाता है कि आयकर अधिकारियों ने शनिवार देर शाम कम्पनी से लॉकर्स मालिकों का पूरा विवरण हासिल कर लिया और जांच शुरू भी कर दी। सूत्र बताते हैं कि अधिकारी अब बेनामी लॉकर मालिकों की खोज करेंगे, जिसके आधार पर आगे कार्रवाई होगी।

गेजेट्स की होगी जांच

बताया जा रहा कि आयकर सर्वे की कार्रवाई के दौरान अधिकारियों ने कंपनी का रिकॉर्ड जब्त किया है इस रिकॉर्ड में कुछ कम्प्यूटर व अन्य इलेक्ट्रोनिक उपकरण भी जब्त किए हैं।

कार्रवाई के लिए धरने पर बैठे थे किरोड़ी

आरोप के बाद सांसद मीणा गणपति प्लाजा स्थित कम्पनी के लॉकर परिसर में कुछ समय धरने पर भी बैठे और सक्षम एजेंसी की ओर से जांच की मांग की। इसके बाद आयकर विभाग की अन्वेषण शाखा ने यहां सर्वे की शुरुआत की और SH-1 शुक्रवार देर रात तक इस कम्पनी के संचालकों से चाबियां लेकर कर गैर आवंटित करीब 500 लॉकर्स की जांच भी कर SID डाली।

इसके बाद शनिवार को दस्तावेज जांच के आधार पर कुछ और लॉकर्स गैर आवंटित मिले, लेकिन इसकी चाबियां देने में संचालक असफल रहे तो आयकर अधिकारियों ने इन लॉकर्स को गोदरेज कम्पनी के कर्मचारियों को बुलवा कर खुलवाया, लेकिन यह लॉकर्स भी खाली ही निकले।

छत्तरपाल सिंह के लॉकर

उधर, पेपरलीक मामले में शुक्रवार को कार्रवाई कर रही प्रवर्तन निदेशालय की टीमें भी शुक्रवार देर शाम गणपति प्लाजा पहुंची और ईडी अधिकारियों ने डीओआईटी मामले में भ्रष्टाचार के आरोपी बताए जा रहे छत्तरपाल सिंह के यहां मौजूद तीन लॉकर्स को शनिवार तड़के खोला, लेकिन ये लॉकर्स भी खाली ही निकले। इसके बाद ईडी अधिकारी शनिवार को यहां से खाली हाथ ही वापस लौट गए। आयकर विभाग की सर्वे कार्रवाई शनिवार देर रात तक जारी है।

500 करोड़ की नकदी और करीब 50 किलो सोना की कही थी बात

जांच में हिसाब-किताब का लेखा-जोखा हो सकता है और लॉकर्स के मालिकों के नामों का उल्लेख मिल सकता है गौरतलब है कि सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने शुक्रवार को एक पत्रकार वार्ता में दावा किया है कि गणपति प्लाजा परिसर में निजी कम्पनी के लॉकर्स में पेपर लीक प्रकरण, डीओआईटी और जल शक्ति मिशन योजना में हुए भ्रष्टाचार से जुड़े लोगों की करीब 500 करोड़ की नकदी और करीब 50 किलो सोना यहां रखा है।