SMS हॉस्पिटल में मरीजों को बड़ी राहत, अब अलग-अलग वार्डों में घूमना बंद…शुरू हो गई ये नई व्यवस्था

एसएमएस अस्पताल में भर्ती और आउटडोर मरीजों दोनों के लिए एक एक ऑनलाइन रेफरल सिस्टम शुरू किया गया है.

sach 1 36 | Sach Bedhadak

SMS Hospital Jaipur: राजस्थान का सबसे बड़ा सरकारी अस्पताल सवाई मानसिंह हॉस्पिटल (एसएमएस) अपने नवाचारों के लिए जाना जाता है जहां मरीजों की सुविधा को सर्वोपरि रखना डॉक्टरों की प्राथमिकता है. इसी कड़ी में हाल में एसएमएस अस्पताल में एक नई व्यवस्था शुरू की है जिसके बाद अब मरीजों को अलग-अलग बीमारी के इलाज लिए अस्पताल में दिनभर घूमना नहीं पड़ेगा. जानकारी के मुताबिक हॉस्पिटल में भर्ती और आउटडोर मरीजों दोनों के लिए शुरू की गई इस व्यवस्था के तहत अब मरीजों को अलग-अलग बीमारी के लिए किसी दूसरे डॉक्टर से सलाह लेना आसान हो जाएगा.

बता दें कि अब अस्पताल में भर्ती मरीजों को किसी दूसरे स्पेशलिस्ट डॉक्टर से सलाह लेने के लिए अलग-अलग वार्डो या डिपार्टमेंट में घूमना नहीं पड़ेगा, यह जानकारी अब उन्हें ऑनलाइन ही मिल सकेगी. वहीं ओपीडी मरीजों के लिए स्पेशलिस्ट डॉक्टरों का एक पैनल धन्वंतरी ओपीडी में हर दिन बैठेगा जहां से किसी भी तरह की जानकारी ली जा सकती है.

क्या है नया रेफरल सिस्टम

एसएमएस हॉस्पिटल के अधीक्षक डॉ.अचल शर्मा के मुताबिक ओपीडी में ऐसे कई मरीज आते हैं जिनकोे एक के अलावा कई तरह की बीमारियां या शिकायत होती है ऐसे में ऐसे में मरीजों को इलाज के लिए अलग-अलग स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की सलाह की जरूरत पड़ती है. वहीं अलग-अलग डॉक्टरों से बात करने के लिए उन्हें अलग-अलग वार्डों में चक्कर लगाने पड़ते हैं.

लेकिन अब अस्पताल की ओर से सभी स्पेशलिस्ट डॉक्टरों का पैनल एक ही जगह बैठा दिया जाएगा जहां ओपीडी के बाद दोपहर 3.30 बजे से शाम 5.30 बजे 2 घंटे ये डॉक्टर धन्वंतरी ओपीडी ब्लॉक में बैठेंगे और हर तरह की बीमारी के लिए मरीज को सलाह देंगे.

IPD मरीज उठा सकते हैं ऑनलाइन फायदा

वहीं जो मरीज हॉस्पिटल में भर्ती हैं और किसी और डॉक्टर से सलाह लेनी है तो उनके लिए रेफरेंस सिस्टम को पूरी तरह से ऑनलाइन कर दिया गया है जहां किसी स्पेशलिस्ट डॉक्टर की सलाल वह ऑनलाइन ले सकते हैं. मालूम हो कि बीते दिनों एसीएस शुभ्रा सिंह ने हॉस्पिटल विजिट के दौरान मरीजों की परेशानी को देखते हुए रेफरेंस सिस्टम में बदलाव करने के आदेश दिए थे.