Rajasthan Election: चुनावी मैदान में 651 करोड़पति उम्मीदवार, इस नेता ने कमाई में गहलोत-वसुंधरा को पीछे छोड़ा

जयपुर। राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने में कुछ ही समय बाकी है। विधानसभा चुनावों में इस बार कुल 1875 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। इस…

New Project 98 | Sach Bedhadak

जयपुर। राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने में कुछ ही समय बाकी है। विधानसभा चुनावों में इस बार कुल 1875 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। इस बार विधानसभा चुनावों में करोड़पति नेताओं की संख्या में ज्यादा हैं। विधानसभा चुनाव लड़ रहे 1875 में से 651 उम्मीदवार करोड़पति हैं। इनमें से 6 उम्मीदवार अरबपति हैं। जिनमें कांग्रेस उम्मीदवार रफीक मंडेलिया, विश्वेंद्र सिंह, उदयलाल आंजना और बीजेपी उम्मीदवार प्रेम सिंह बाजौर, ज्योति मिर्धा और सिद्धि कुमारी शामिल हैं।

​उम्मीदवारों पर निगरानी रखने वाली संस्था एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) की रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है। एडीआर की रिपोर्ट में बताया गया है कि साल 2018 के विधानसभा चुनावों में 2188 उम्मीदवारों में से 597 उम्मीदवार करोड़पति थे। 2018 में 27 फीसदी उम्मीदवार करोड़पति थे, इस बार यह 8 फीसदी बढ़कर 35 फीसदी हो गए हैं।

सालाना कमाई के मामले में हरेंद्र मिर्धा ने सभी को पीछे छोड़ा…

एडीआर की रिपोर्ट में वहीं सालाना कमाई के मामले में नागौर से कांग्रेस उम्मीदवार हरेंद्र मिर्धा और संगरिया से आजाद समाज पार्टी (एएसपी) उम्मीदवार परम नवदीप ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व सीएम वसुंधरा राजे सहित सभी उम्मीदवारों को पीछे छोड़ दिया है। हरेंद्र मिर्धा की सालाना कमाई 13 करोड़ वहीं संगरिया से एएसपी पार्टी की उम्मीदवार परम नवदीप सिंह की कमाई 10.55 करोड़ है। वहीं साल 2022-23 के आयकर रिटर्न के अनुसार, हरेंद्र मिर्धा की पत्नी और आश्रितों को मिलाकर कुल सालाना कमाई 13.14 करोड़ है।

सबसे ज्यादा प्रोपर्टी घोषित करने वाले उम्मीदवार हैं रफीक मंडेलिया…

वहीं चूरू से कांग्रेस उम्मीदवार रफीक मंडेलिया सबसे ज्यादा प्रोपर्टी घोषित करने वाले उम्मीदवार हैं। रफीक मंडेलिया 166 करोड़ की प्रोपर्टी घोषित कर नंबर एक पर हैं। वहीं नंबर दो पर नीमकाथाना से बीजेपी उम्मीदवार प्रेम सिंह बाजौर हैं। प्रेम सिंह बाजौर के पास 123 करोड़ की प्रोपर्टी है। इसके बाद तीसरे नबंर पर निंबाहेड़ा से कांग्रेस उम्मीदवार और मंत्री उदयलाल आंजना हैं। आंजना के पास 122 करोड़ की प्रोपर्टी है। रफीक मंडेलिया और प्रेम सिंह बाजौर पर देनदारियां भी सबसे ज्यादा हैं। रफीक मंडेलिया पर 82 करोड़ और प्रेम सिंह बाजौर पर 71 करोड़ से ज्यादा की देनदारी है।

बीजेपी के 176, कांग्रेस के 167 उम्मीदवार करोड़पति

बीजेपी के 200 में से 176, कांग्रेस के 199 में से 167, बसपा के 185 में से 36, आप के 86 में से 29, आरएलपी किे 78 में से 36, सीपीएम के 18 में से पांच उम्मीदवार करोड़पति हैं। बीटीपी के 17 में से एक उम्मीदवार करोड़पति हैं।

बीजेपी उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 8.24 करोड़…

विधानसभा चुनाव लड़ रहे सभी उम्मीदवारों की संपत्ति का औसत निकाला जाए तो हर उम्मीदवार के हिस्से में 3.12 करोड़ आते हैं। बीजेपी उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 8.24 करोड़ और कांग्रेस के उम्मीदवारों की औसत प्रोपर्टी 10.38 करोड़ है।

8 उम्मीदवारों के पास प्रोपर्टी ही नहीं…

इस बार विधानसभा चुनावों में 8 उम्मीदवार ऐसे भी हैं, जिनके पास कोई प्रोपर्टी नहीं है। इनमें तीन निर्दलीय प्रत्याशी शामिल हैं। जिनमें मुंडावर से निर्दलीय वेदप्रकाश यादव, ब्यावर से निर्दलीय पुरुषोतम भाटी, बहरोड़ से इंडियन पीपुल्स ग्रीन पार्टी के उम्मीदवार हेमंत शर्मा एडवोकेट, थानागाजी से बसपा के बनवारीलाल शर्मा, नोखा से निर्दलीय कन्हैयालाल, रायसिंहनगर से मजदूर किसान अकाली दल के नाहर सिंह, डग से एसपी के उम्मीदवार बद्रीलाल और सवाईमाधोपुर से सम्राट मिहिर भोज समाज पार्टी के उम्मीदवार दीपक कुमार मीणा शामिल हैं।

ये हैं 10 उम्मीदवार जिनके पास सबसे ज्यादा प्रोपर्टी…

नामपार्टीविधानसभा क्षेत्रकुल प्रोपर्टी
रफीक मंडेलियाकांग्रेसचूरू166 करोड़
प्रेमसिंह बाजौरबीजेपीनीमकाथाना123 करोड़
उदयलाल आंजनाकांग्रेसनिम्बाहेड़ा122 करोड़
विश्वेंद्र सिंहकांग्रेसडीग, कुम्हेर109 करोड़
ज्योति मिर्धाबीजेपीनागौर102 करोड़
सिद्धि कुमारीबीजेपीबीकानेर ईस्ट102 करोड़
ओम बिश्नोईनिर्दलीयसादुलशहर92 करोड़
डॉ. परम नवदीपएएसपीसंगरिया91 करोड़
मानवेंद्र सिंहकांग्रेससिवाना89 करोड़
सुनील परिहारनिर्दलीयसिवाना87 करोड़