बुर्का-हिजाब पहनकर आईं लड़कियां तो परीक्षा देने से रोका गया, मामला यूनिवर्सिटी राजस्थान कॉलेज का

जयपुर। कर्नाटक से उपजा हिजाब विवाद पूरे देश में फैले हुए लगभग 1 साल हो गया है। लेकिन अभी भी इसके चिंगारियां कहीं-कहीं सुलगती दिखाई…

image 2023 03 29T144226.008 scaled | Sach Bedhadak

जयपुर। कर्नाटक से उपजा हिजाब विवाद पूरे देश में फैले हुए लगभग 1 साल हो गया है। लेकिन अभी भी इसके चिंगारियां कहीं-कहीं सुलगती दिखाई देती है। क्योंकि ऐसा ही मामला जयपुर के राजस्थान कॉलेज में देखने को मिला जहां बुर्का और हिजाब पहनने की वजह से छात्राओं को परीक्षा देने से मना कर दिया गया।

हिजाब पहना इसलिए नहीं मिली एंट्री

इस घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ जिसमें 3 छात्राएं जिनके चेहरे पर हिजाब है, वे राजस्थान कॉलेज के बाहर खड़ी हैं। उनका कहना है कि वे यहां एग्जाम देने आई थीं, उनके सेमेस्टर एग्जाम चल रहे हैं लेकिन हिजाब पहनने के चलते उन्हें अंदर एंट्री नहीं मिली। जिससे वे परीक्षा देने से रह गईं।

हिजाब विवाद के समय राजस्थान के कई कॉलेज से आई थीं ऐसी तस्वीरें

जब कर्नाटक का हिजाब मामला अपने चरम पर था। तभी राजस्थान के कई कॉलेजों से इस तरह की खबरें सामने आई थीं कि लड़कियां हिजाब या बुर्का पहनकर अगर स्कूल या कॉलेज में आती हैं तो उन्हें रोक दिया जाता है, उनका विरोध किया जाता है यहां तक कि उन्हें परीक्षा देने से भी वंचित रखा गया था।

सुप्रीम कोर्ट का फैसला जल्द

हालांकि हिजाब मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने अभी अपना फैसला नहीं दिया है, जल्द ही इसकी सुनवाई हो सकती है, पिछली सुनवाई 13 अक्टूबर 2022 को हुई थी, जिसमें सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई करने वाले जज ही इस मुद्दे पर दो धड़ों में बंट गए थे। सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई गई है कि अगर कोई छात्रा बुर्का या हिजाब में है तो उसे परीक्षा देने से रोका नहीं जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *