प्रशिक्षु RPS बैच-53 का दीक्षांत परेड समारोह : राजस्थान पुलिस अकादमी में सीएम गहलोत ने की 2 बड़ी घोषणा

राजस्थान पुलिस अकादमी में बुधवार को प्रशिक्षु RPS बैच-53 का दीक्षांत परेड समारोह आयोजित हुआ। इस मौके पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 2 बड़ी घोषणाएं की।

image 29 2 | Sach Bedhadak

जयपुर। राजस्थान पुलिस अकादमी में बुधवार को प्रशिक्षु RPS बैच-53 का दीक्षांत परेड समारोह आयोजित हुआ। इस मौके पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 2 बड़ी घोषणाएं की। मुख्यमंत्री गहलोत ने ऐलान किया कि पुलिस सेंट्रल बैंड की तरह अब महिला पुलिस सेंट्रल बैंड बनेगा। साथ ही पुलिस ट्रेनिंग एकेडमी में अच्छा काम करने पर अवॉर्ड दिया जाएगा। राजस्थान पुलिस अकादमी स्थित परेड ग्राउंड में हुए दीक्षांत परेड समारोह में मुख्यमंत्री गहलोत ने परेड का निरीक्षण किया। श्री कृष्णराज के नेतृत्व में राष्ट्रीय ध्वज का अभिवादन किया गया। प्रशिक्षणार्थियों ने शस्त्र शपथ ग्रहण की। इस अवसर पर श्रेष्ठ प्रशिक्षणार्थियों को पारितोषिक प्रदान कर पुरस्कृत भी किया गया।

राजस्थान पुलिस सेवा के प्रशिक्षणार्थियों के दीक्षांत परेड समारोह को संबोधित करते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि आज की इस शानदार परेड को देखकर आपके परिश्रम और सतत अभ्यास का अनुमान लगाया जा सकता है। इसके लिए एकेडमी में जवानों को प्रशिक्षण देने वाली टीम को भी बधाई। मैं सभी पासआउट करने वाले अधिकारियों और जवानों के बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं। प्रशिक्षण का जीवन महत्वपूर्ण योगदान होता है। प्रशिक्षण की कठोरता, गुरुजनों की सीख और अनुशासित दिनचर्या आपको आपके कर्तव्य और अधिकारों के बीच संतुलन बनाना सिखाती है।

शपथ ग्रहण के साथ ही बढ़ गई अधिकारियों की जिम्मेदारी

उन्होंने कहा कि पुलिस अधिकारी के रूप में शपथ ग्रहण के साथ ही समाज के प्रति आपकी जिम्मेदारी बढ़ गई है। आमजन के प्रति आपका उत्तम व्यवहार इस सेवा का मूल दायित्व होना चाहिए। इससे संविधान की मूल भावना को बल मिलेगा और जनता के मन में पुलिस के प्रति और अधिक विश्वास पैदा होगा। समाज में कानून व्यवस्था को सुचारू रूप से बनाए रखने, अपराध पर अंकुश लगाने और समाज में सुरक्षा का वातावरण पैदा करना सरकार का दायित्व है। इस रूप में आपको जिम्मेदारी निभानी है।

पुलिस के सामने आज बहुत ही चुनौतीपूर्ण समय

सीएम गहलोत ने कहा कि पुलिस के सामने आज बहुत ही चुनौतीपूर्ण समय है। क्योंकि समाज में समस्याएं अब कई नए रूपों में हमारे सामने आ रही है। इसके आज हर विषय में विशेषज्ञ की जरूरत अनुभव की जा रही है। आपको मजबूत इरादों और लगन से आमजन का विश्वास जीतना है। प्रदेश में नवाचारों और बेसिक पुलिसिंग के संतुलित प्रयोग से अपराधों और कानून व्यवस्था पर प्रभावी नियंत्रण से सकारात्मक माहौल बनाना है।

ये खबर भी पढ़ें:-राइट टू हेल्थ बिल के विरोध में निजी चिकित्सक आज मनाएंगे काला दिवस

प्रशिक्षु RPS को दिलाया जनता की सेवा का संकल्प

राजस्थान पुलिस की तारीफ करते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि कोरोना की कठिन परिस्थितियों में हमारी पुलिस का शानदार योगदान रहा है। कोरोना वॉरियर्स ने अपनी जान हथेली पर रखकर अपने कर्तव्य का पालन किया है, जिसको कभी भुलाया नहीं जा सकता है। सीएम गहलोत ने प्रशिक्षु RPS को जनता की सेवा का संकल्प दिलाते हुए कहा कि मादक पदार्थ तस्करों, हथियार तस्करों और खनन माफियाओं पर लगाम लगाना हमारी प्राथमिकता है।

सीएम ने श्रेष्ठ प्रशिक्षणार्थियों को किया पुरस्कृत

परेड समारोह के दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने श्रेष्ठ प्रशिक्षणार्थियों को पुरस्कृत किया। सीएम गहलोत ने ओवर आल बेस्ट-कृष्णराज, बेस्ट इन आउटडोर-कृष्णराज जांगिड़, बेस्ट इन फोरेंसिक इन्वेस्टिगेशन-मेघा गोयल, बेस्ट इन इंडोर-मीनाक्षी को पुरस्कार प्रदान किया। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक माधोसिंह सोढा और हैड कांस्टेबल भूरीलाल को राष्ट्रपति पुलिस पदक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेंद्र नैन, पुलिस निरीक्षक अमीन हसन, संतलाल मीणा, ओमप्रकाश वर्मा, उप निरीक्षक विनयकुमार व्यास, हनुमान प्रसाद, एएसआई दशरथ सिंह, जोगेंद्र कौर, गिरधारी लाल शर्मा, मुरार खां, हैड कांस्टेबल कंवर लाल बिश्नोई, मदाराम, गजबी लाल, मुश्ताक कुरैशी और कॉन्स्टेबल शकरू खान को पुलिस पदक प्रदान किया।

समारोह में ये रहे मौजूद

इससे पहले दीक्षांत परेड समारोह में पहुंचने पर डीजीपी उमेश मिश्रा ने मुख्य अतिथि सीएम गहलोत का स्वागत किया। समारोह में मुख्य सचिव उषा शर्मा, गृह सचिव आनंद कुमार, गृह राज्यमंत्री राजेंद्र यादव, प्रताप सिंह खाचरियावास सहित पुलिस के आला अधिकारी मौजूद रहे।

ये खबर भी पढ़ें:-अफगानिस्तान से लेकर राजधानी जयपुर तक की धरती धूजी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *