गहलोत सरकार की योजनाओं का जलवा बरकरार! कांग्रेस ने घोषणापत्र में डाली ये स्कीम…अब देशभर में मिलेगा फायदा

Congress Manifesto 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस पार्टी ने अपना घोषणापत्र (Congress Manifesto 2024) जारी कर दिया है। शुक्रवार को दिल्ली में एक…

ashok gehlot 1 | Sach Bedhadak

Congress Manifesto 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस पार्टी ने अपना घोषणापत्र (Congress Manifesto 2024) जारी कर दिया है। शुक्रवार को दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने इसे जारी किया है। कांग्रेस ने इस घोषणा पत्र को ‘न्याय पत्र 2024’ नाम दिया है। कांग्रेस ने 48 पेज के घोषणा पत्र में 5 न्याय और 25 गारंटी का ऐलान किया।

कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में युवा, महिला, मजदूर और किसान पर फोकस किया है। जिसमें मजदूरी 400 रुपए दिन करने, गरीब परिवार की महिला को साल में 1 लाख रुपए देने, MSP को कानून बनाने और जाति जनगणना कराने का जिक्र है। इसके अलावा पार्टी ने कहा है कि उसका घोषणा पत्र वर्क, वेल्थ और वेलफेयर पर आधारित है। यहां वर्क के मायने रोजगार, वेल्थ के मायने आमदनी और वेलफेयर के मायने सरकारी स्कीम्स के फायदे दिलाना है।

कांग्रेस ने वादा किया है कि अगर उनकी सरकार आई तो वो राजस्थान में पिछली गहलोत सरकार द्वारा बनाई गई ‘कैशलेस’ स्वास्थ्य बीमा योजना को पूरे देश में लागू करेगी। मेनिफेस्टो में स्वास्थ्य के बारे में बात करते हुए लिखा है, कांग्रेस पहली राजनीतिक पार्टी थी। जिसने यह स्वीकारा था कि लोगों का स्वास्थ्य और स्वास्थ्य देखभाल सरकार की पूर्ण जिम्मेदारी है। कांग्रेस ने भारत में पहली स्वास्थ्य योजना शुरू की थी। हमारा दृढ़ विश्वास है कि सभी नागरिकों को स्वास्थ्य का मौलिक अधिकार है।

25 लाख तक का निःशुल्क इलाज

घोषणापत्र में राजस्थान की चिरंजीवी योजना के बारे में जिक्र करते हुए लिखा, राजस्थान में कांग्रेस सरकार द्वारा लागू की गई चिरंजीवी योजना के तर्ज पर देशभर में 25 लाख रुपए तक निःशुल्क इलाज के लिए कैशलेस बीमा योजना लागू की जाएगी।

साथ ही, उसमें घोषणापत्र में आगे लिखा है, कांग्रेस वादा करती है कि सरकारी स्वास्थ्य संस्थाओं, जैसे अस्पताल, क्लिनिक, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, मोबाइल स्वास्थ्य इकाई, औषधालय और स्वास्थ्य शिविर में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल हर नागरिक के लिए निःशुल्क उपलब्ध होगी। निःशुल्क स्वास्थ्य देखभाल में परामर्श, जांच, उपचार, सर्जरी, दवाएं और पुनर्सुधार शामिल होंगे। कांग्रेस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) को भारतीय सार्वजनिक स्वास्थ्य मानक मानदंडों (IPHS) के अनुसार विकसित करेगी, और प्रत्येक पीएचसी में डायग्नोस्टिक्स (आधुनिक जांच सुविधाएं) उपलब्ध कराएगी।