राजस्थान में शीतलहर ने छुड़ाई धूजणी…माउंट आबू में 10 डिग्री लुढ़का पारा, 7 शहरों में 2-4 डिग्री तक गिरा

राजस्थान में भले ही बारिश का दौर थम गया हो, लेकिन सर्दी का असर अभी कम नहीं हुआ है।

fog 1 | Sach Bedhadak

rajasthan weather update : जयपुर। राजस्थान में भले ही बारिश का दौर थम गया हो, लेकिन सर्दी का असर अभी कम नहीं हुआ है। प्रदेशभर में गुरुवार को एक बार फिर मौसम का मिजाज पूरी तरह बदला हुआ नजर आया। राजधानी जयपुर सहित एक दर्जन से ज्यादा शहरों में शीतलहर के चलते ठिठुरन बढ़ गई। एक ओर हिल स्टेशन माउंट आबू में आज 10 डिग्री तक पारा लुढ़क गया तो आधा दर्जन से ज्यादा जगह न्यूनतम तापमान में 2 से चार डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई।

बता दे कि फरवरी के पहले सप्ताह में राजस्थान में दो नए पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हुए थे, जिसकी वजह से प्रदेशभर में बारिश और कहीं-कहीं ओलावृष्टि हुई थी। जिसके चलते तापमान में गिरावट आई। लेकिन, अब शीतलहर के कारण सर्दी का असर बढ़ गया है। मौसम विभाग के मुताबिक दोनों पश्चिमी विक्षोभ शांत हो चुके हैं, लेकिन उनका प्रभाव धीरे धीरे खत्म होगा। अभी हवाओं में आर्द्रता बनी हुई है। शीतलहर का असर खत्म होने में अभी 5 से 7 दिन का समय लगने की संभावना है। ऐसे में यह तो साफ है कि 15 फरवरी तक राजस्थान में ठंड का असर बरकरार रहेगा।

माउंट आबू में 10 डिग्री गिरा पारा

हिल स्टेशन माउंट आबू में आज सर्दी के तेवर तीखे रहे। यहां न्यनूतम तापमान 0 डिग्री दर्ज किया गया है। जबकि बुधवार को माउंट आबू में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री था। पिछले 11 दिन से हिल स्टेशन माउंट आबू का तापमान सामान्य हो चल रहा था। लेकिन, 11 दिन बाद एक बार फिर पारा जमाव बिंदू पर दर्ज किया गया। जिसके चलते एक बार फिर कड़ाके की सर्दी के तेवर महसूस हुए। ऐसे में लोगों की दिनचर्या में भी बदलाव देखने को मिला। सर्दी से बचाव के लिए लोग अलाव का सहारा लेते नजर आए।

आधा दर्जन शहरों में लुढ़का पारा

प्रदेश के आधा दर्जन से ज्यादा शहरों में आज गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग के मुताबिक कोटा में चार, सीकर व अजमेर में 3-3, बाड़मेर, चुरू, जैसलमेर व पिलानी में 2-3 और भीलवाड़ा व बीकानेर में 1-1 डिग्री तक न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई।

जानें-कहां कितना रहा पारा

मौसम विभाग के मुताबिक आज माउंट आबू में न्यूनतम तापमान 0 डिग्री, सीकर में 3.5, चूरू में 5.3, पिलानी में 5.5, भीलवाड़ा में 7.0, अजमेर में 8.3, बीकानेर में 8.4, श्रीगंगानगर व कोटा में 9.5, जैसलमेर में 9.8, जयपुर, अलवर व जोधपुर में 10, बाड़मेर में 10.4 डिग्री दर्ज किया गया।