‘बिना देरी सभी को मिले न्याय’ CM भजनलाल बोले-न्यायपालिका में इंफ्रास्ट्रक्चर की बड़ी समस्या

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने अधिवक्ताओं को सलाह देते हुए कहा कि लोगों को न्याय मिलने में जो देरी होती है, वह नहीं होनी चाहिए। न्याय के मंदिर में सभी पक्षकारों को न्याय मिलना चाहिए।

Bhajanlal-Government

जयपुर। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने अधिवक्ताओं को सलाह देते हुए कहा कि लोगों को न्याय मिलने में जो देरी होती है, वह नहीं होनी चाहिए। न्याय के मंदिर में सभी पक्षकारों को न्याय मिलना चाहिए। साथ ही सीएम शर्मा ने अधिवक्ताओं के कार्यों की जमकर तारीफ की। उन्होंने अधिवक्ताओं को विश्वास दिलाते हुए कहा कि राजस्थान में अब डबल इंजन की सरकार है। ऐसे में अब वकीलों की समस्याओं का चरणबद्ध तरीके से समाधान किया जाएगा।

जयपुर में बनीपार्क स्थित सेशन कोर्ट परिसर में आयोजित दी बार एसोसिएशन के शपथ ग्रहण समारोह में सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि अधिवक्ता न्याय के लिए लड़ाई लड़ते हैं, परेशान व्यक्ति की पीड़ा अधिवक्ता ही समझते हैं, यह उनका कार्यक्रम है जो न्याय दिलाने का काम करते हैं, जब मेरे को बताया तो मैंने कहा कि मैं निश्चित रूप से आपके कार्यक्रम में आऊंगा। भारत की न्यायपालिका का दुनिया में आज भी बहुत ही सम्मान के साथ नाम लिया जाता है।

न्यायपालिका के सामने इंफ्रास्ट्रक्चर की बड़ी समस्या

सीएम शर्मा ने कहा कि लोकतंत्र में कार्यपालिका और न्यायपालिक का अहम रोल है। न्यायपालिका के सामने बहुत चुनौतियां है, इंफ्रास्ट्रक्चर की बड़ी समस्या है। इन समस्याओं को हल करने का प्रयास करेंगे। समाज में आज अधिवक्ता का दर्जा बहुत ऊंचा है, क्योंकि परेशान व्यक्ति की पीड़ा को एक अधिवक्ता ही जानता है, कई तो ऐसे पीड़ित आते हैं जिनके पास पेपर देने के भी रुपए नहीं होते, लेकिन फिर भी अधिवक्ता उनके लिए न्याय की लड़ाई लड़ते है। न्याय के मंदिर में सभी पक्षकारों को न्याय मिलना चाहिए। न्याय में सबसे बड़ी बात है की देरी होती है वह देरी नहीं होनी चाहिए। अधिवक्ता मानवीय मूल्यों की रक्षा के लिए काम करते है और इसकी किसी कीमत से तुलना नहीं कर सकते है।

मुख्यमंत्री को भेंट किया श्रीराम मंदिर का स्मृति चिन्ह

इस मौके पर दी बार एसोसिएशन अध्यक्ष पवन शर्मा ने मुख्यमंत्री को श्रीराम मंदिर का स्मृति चिन्ह भेंट किया। साथ ही एक्टिंग CJ एमएम श्रीवास्तव, जस्टिस उमाशंकर व्यास, जस्टिस फरजंद अली और विधायक गोपाल शर्मा को स्मृति चिन्ह भेंट भी किए गए।

अध्यक्ष व नई कार्यकारिणी को दिलाई शपथ

जयपुर में बनीपार्क स्थित सेशन कोर्ट परिसर में शनिवार को दी बार एसोसिएशन का शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सीएम भजनलाल शर्मा रहे और अध्यक्षता एक्टिंग चीफ जस्टिस एमएम श्रीवास्तव ने की। इस मौके पर हाईकोर्ट एक्टिंग सीजे एमएम श्रीवास्तव ने दी बार एसोसिएशन जयपुर के नवनिर्वाचित अध्यक्ष पवन शर्मा, महासचिव राज कुमार शर्मा सहित नई कार्यकारिणी को शपथ दिलाई।

समारोह में ये रहे मौजूद

इस मौके पर विशिष्ट अतिथि विधायक गोपाल शर्मा, जस्टिस उमाशंकर व्यास, जस्टिस फरजंद अली, जयपुर जिला जज अजीत कुमार हिंगड़, महानगर द्वितीय जज बलजीत सिंह, आरजेएस एसोसिएशन अध्यक्ष पवन कुमार गर्ग सहित सेशन न्यायालय के सभी न्यायिक अधिकारी और अधिवक्ता मौजूद रहे।