’50 सड़कों को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करें’ CM गहलोत ने की केंद्र सरकार से मांग

सीएम अशोक गहलोत ने नितिन गडकरी से जोधपुर एवं पचपदरा रिफाइनरी को अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेस-वे से जोड़ने की मांग की.

sb 1 2023 07 04T151704.045 | Sach Bedhadak

जयपुर: केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी मंगलवार को प्रतापगढ़ दौरे पर रहे जहां उन्होंने प्रतापगढ़ में राष्ट्रीय राजमार्ग-56 पर बनने वाले बाईपास निर्माण की आधारशिला रखी. वहीं इसके बाद गडकरी ने दशहरा मैदान में एक जनसभा को भी संबोधित किया. इन 11 राजमार्गों परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास समारोह में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग से सीएम अशोक गहलोत जुड़े जिन्होंने गडकरी से जोधपुर एवं पचपदरा रिफाइनरी को अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेस-वे से जोड़ने की मांग की.

गहलोत ने कहा कि राज्य में नई सड़कों के निर्माण के साथ-साथ सुदृढ़ीकरण के काम कराए जा रहे हैं और 1.32 लाख किलोमीटर सड़कों का निर्माण कराया जा रहा है जिसमें 61 हजार कि.मी सड़कों का निर्माण हो चुका है और 71 हजार कि.मी पर निर्माण कार्य प्रगति पर है. वहीं, 250 की आबादी वाले गांवों में भी सड़क पहुंचा रहे हैं.

पचपदरा रिफाइनरी को एक्सप्रेस-वे से जोड़ने की मांग

सीएम गहलोत ने गडकरी से रिंग रोड के शेष कार्यों को भी शीघ्र पूर्ण कराने का आग्रह किया. वहीं उन्होंने कहा कि पचपदरा में 9 मिलियन टन की रिफाइनरी से जोधपुर-पचपदरा के बीच यातायात बढ़ेगा इसलिए जोधपुर एवं पचपदरा रिफाइनरी को अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेस-वे से जोड़ा जाए जिससे वाहनों के आवागमन में आसानी होगी.

गहलोत बोले मुझे ऐसा याद है कि आपने इस पर पहले सैद्धांतिक सहमति दी है जिसमें अमृतसर-जामनगर को इसमें जोड़ने की बात है और यह सड़क पहले से रिफाइनरी के पास से ही जा रही है, इसमें जोड़ने से जोधपुर तक कनेक्टिविटी मजबूत होगी और ट्रकों का मूवमेंट भी आसान हो जाएगा.

केंद्र सरकार से सीएम का आग्रह

वहीं मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री से राजस्थान की 50 सड़कों को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने के संदर्भ में गजट नोटिफिकेशन शीघ्र जारी करने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि इन सड़कों के राष्ट्रीय राजमार्ग बनने से क्षेत्र के विकास को गति मिलेगी. वहीं गहलोत ने कहा कि जोधपुर एलिवेटेड रोड की 2000 करोड़ रुपए की तैयार डीपीआर पर निर्माण कार्य जल्द शुरू कराया जाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *