गुजरात के बाद राजस्थान में ‘बिपरजॉय’, 8 जिलों में ऑरेंज अलर्ट, जैसलमेर में 100 परिवारों को किया शिफ्ट

बिपरजॉय तूफान सौराष्ट्र-कच्छ के तटों पार करते हुए गुजरात के बाद अब राजस्थान में प्रवेश कर गया है।

Cyclone Biparjoy

Cyclone Biparjoy : जयपुर। बिपरजॉय तूफान सौराष्ट्र-कच्छ के तटों पार करते हुए गुजरात के बाद अब राजस्थान में प्रवेश कर गया है। चक्रवाती तूफान की देर रात बाड़मेर से राजस्थान में एंट्री हुई। अभी यह तूफान 13 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। लेकिन, चक्रवात के राजस्थान में एंट्री से पहले ही दक्षिण-पश्चिमी जिलों बाड़मेर, जालोर, जैसलमेर में गुरुवार दोपहर बाद से ही तेज हवाएं चल रही है और कई जगहों पर हल्की बारिश बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने आज राजस्थान के 8 जिलों में ऑरेंज और 9 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। बचाव व राहत कार्य के लिए जालोर और बाड़मेर में एनडीआरएफ की टीमें तैनात की गई। हालांकि, आज इस तूफान की गति थोड़ी कम हो जाएगी। जिससे बड़ी तबाही के आसार नहीं हैं।

सरहदी जिले जैसलमेर सहित ग्रामीण इलाकों में रातभर से ही बूंदाबंदी का दौर जारी है। इसके अलावा 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही है। चक्रवाती तूफान बिपरजॉय को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर है। जिला प्रशासन ने सुरक्षित स्थानों पर ले जाने की कवायद की शुरू कर दी है। साथ ही ग्रामीणों से तूफान को लेकर सतर्क रहने की अपील की है। जैसलमेर तहसीलदार व विकास अधिकारी शुक्रवार सुबह रेस्क्यू टीम के साथ डाबला गांव पहुंचे। जहां पर पानी भराव क्षेत्र में निवास कर रहे 100 परिवारों को सिफ्ट किया गया है।

सुंधा माता मंदिर 2 दिन बंद

मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए जोधपुर के जयनारायण विश्वविद्यालय ने दो दिन का अवकाश घोषित कर दिया। तूफान का असर सबसे ज्यादा जोधपुर संभाग में होने की आशंका के चलते संभाग में 17 सौ से ज्यादा आपदा मित्रों को तैनात किया गया। तूफान को लेकर 16 एवं 17 जून को सुंधा माता मंदिर को भी बंद कर दिया गया। वहीं कलेक्टर, एसपी सहित अन्य अधिकारियों को जिला मुख्यालय नहीं छोड़ने के निर्देश दिए गए हैं। जिलों कलेक्टरों अपने स्तर पर महंगाई राहत कैंप स्थगित करने का निर्णय कर सकेंगे।

राज्य में भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर सभी इंतजाम पूरे: गहलोत

बिपरजॉय चक्रवाती तूफान के प्रभाव के कारण राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। ऐसी स्थिति में सीएम अशोक गहलोत खुद सभी इंतजाम देख रहे हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि बिपारजॉय चक्रवाती तूफान के प्रभाव के कारण राज्य में भारी बारिश की चेतावनी को देखते हु ए सभी इंतजाम कर लिए गए हैं। गहलोत ने कहा कि मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक, मौसम विभाग और अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दे दिए गए हैं। नागरिक सुरक्षा और आपदा प्रबंधन के लोगों के दलों का गठन कर दिया गया है। घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

आज इन जिलों में अलर्ट

बिपरजॉय की एंट्री के साथ ही मौसम विभाग ने आज राजस्थान के कई जिलों में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किय है। मौसम विभाग ने 8 जिलों में ऑरेंज और 9 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। बाड़मेर, जैसलमेर, जालोर, सिरोही, जोधपुर, पाली, राजसमंद, उदयपुर जिले में 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अंधड़ चलने, तेज मेघ गर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। वहीं, जयपुर, दौसा, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सीकर व अजमेर जिले में 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से अंधड़, मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश व आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है।

कल इन जिलों में दिखा तूफान का असर

मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को बाड़मेर, जालौर, पाली, जोधपुर एवं नागौर में अत्यधिक भारी बारिश, जैसलमेर, बीकानेर, अजमेर, भीलवाड़ा, उदयपुर, सिरोही एवं राजसमंद में बहुत भारी बारिश एवं चूरू, सीकर, जयपुर, टोंक, बूंदी, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर एवं बांसवाड़ा में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक तूफान के असर के कारण कच्चे घरों, दीवारों, बिजली की लाइनों और पेड़ों को नुकसान हो सकता है। साथ ही मेघगर्जन के समय लोगों को सुरक्षित स्थान पर शरण लेने और पेड़ों के नीचे शरण ना लेने की सलाह दी है। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग निकाल दें। मौसम सामान्य होने की प्रतीक्षा करें।

ये खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Election 2023 : चुनावी तैयारियों में जुटा आयोग, इस बार 51,187 मतदान केंद्रों पर डलेंगे वोट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *