Ajmer Mega Job Fair : रोजगार के लिए चयनित युवाओं को बांटे नियुक्ति पत्र, CM गहलोत ने कहा-  राजस्थान में टैलेंट की कमी नहीं

अजमेर। मेगा जॉब फेयर (Ajmer Mega Job Fair) में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रोजगार के लिए चयनित किए गए छात्र-छात्राओं को नियुक्ति पत्र बांटे और…

Ajmer Mega Job Fair

अजमेर। मेगा जॉब फेयर (Ajmer Mega Job Fair) में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रोजगार के लिए चयनित किए गए छात्र-छात्राओं को नियुक्ति पत्र बांटे और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। सीएम ने यहां पर लगाई प्रदर्शनी की भी अवलोकन किया। सीएम ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि अभी तो राजस्थान में 100 मेगा जॉब फेयर लगेंगे, युवाओं को सबसे ज्यादा रोजगार देने वाली हमारी पूरे देश में एकमात्र सरकार है। 

जॉब फेयर में कुल ढाई हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र दिए गए, तो वहीं 1200 को शॉर्ट लिस्ट किया गया है। बता दें कि इस जॉब फेयर में कुल 40 हजार ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। जबकि 13 हजार लोग मौजूद रहे।

राजस्थान में प्रतिभा की कमी नहीं

अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान में संभावनाएं छिपी हुई हैं। टैलेंट की कमी नहीं है। चाहे वह गांव के हो या शहरों के बच्चे हों, छात्र हों, युवा हों, कोई कमी नहीं है। मुझे खुशी हो रही है कि आज वह स्थिति राजस्थान में बन चुकी है कि हम शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं। शिक्षा और स्वास्थ्य अगर ये दो सुविधाएं बेहतरीन तरीके से दी जाए तो बाकी का काम काफी अच्छा रहेगा। लोगों में क्षमता होगी, योग्य होंगे शिक्षित होंगे, स्वस्थ होंगे। तो पानी-बिजली, गवर्नेंस अच्छी होगी। 

आज प्रीमियम संस्थान हैं प्रदेश में

गहलोत ने कहा कि राजस्थान के आज शिक्षा की तमाम संस्थाएं, हर प्रीमियम इंस्टिट्यूट हैं। आज बाहर से लोग राजस्थान में पढ़ने के लिए आ रहे हैं। चाहे आईआईटी हो, आईआईएम हो, ट्रिपल आईटी हो, लॉ यूनिवर्सिटी हो, फिनटेक हो,एम्स हो। पहली बार जब मैं मुख्यमंत्री बना था तब सिर्फ 6 विश्वविद्यालय राजस्थान में थे, आज 91 हैं। इन 75 सालों के अंदर 250 कॉलेज राजस्थान के भीतर खुले हैं जबकि इन 5 सालों में मैंने 330 कॉलेज राजस्थान में खोल दिए। उसमें से 30 तो गर्ल्स कॉलेज हैं। मैंने घोषणा भी की है कि जहां पर पांच सौ लड़कियां पढ़कर पढ़नी आती हैं, उस स्कूल को कॉलेज बना दिया जाएगा।

RTH और OPS को कामयाब बनाएंगे

गहलोत ने कहा कि आप सोचिए कि सरकार की प्रायोरिटी क्या है शिक्षा। चाहे वह मेडिकल शिक्षा हो, इंजीनियरिंग हो, नर्सिंग हो या फिर तकनीकी शिक्षा हो। राजस्थान सरकार एकमात्र देश के अंदर है जिसने राइट टू हेल्थ लागू किया है। बजट का 7% हिस्सा स्वास्थ्य के लिए खर्च हो रहा है। पिछली सरकारों में 1 साल में 10 हजार करोड़ रुपए खर्च होते थे लेकिन अब 22 हजार करोड़ रुपए  खर्च हो रहे हैं। RTH में आपको अधिकार दिया गया है, जैसे यूपीए सरकार ने आरटीआई, नरेगा, फूड सिक्योरिटी एक्ट, एजुकेशन का अधिकार दिया। हमने आपको स्वास्थ्य का अधिकार दिया है। हमने यहां पर सोच समझकर राइट टू हेल्थ बनाया है,लेकिन अर्थशास्त्री RTH औऱ OPS की आलोचना कर रहे हैं। मैंने कहा आप निश्चिंत हों। इन्हें हम कामयाब करके ही बताएंगे। 

बीमारियां परिवार तबाह कर देती हैं

सीएम ने कहा कि स्वास्थ्य का अधिकार देने का मतलब है कि हर व्यक्ति का स्वास्थ्य अच्छा रहे, बीमारियों से बचाव हो। आजकल बीमारियां परिवार को तबाह कर देती हैं। कई परिवार तो गरीबी रेखा के नीचे चले जाते हैं, मकान बेचने पड़ते हैं, सिक्योरिटी रखनी पड़ती है। बचने की संभावना ना हो फिर भी हम घर बेचकर लाख दो लाख रुपए  खर्च कर देते हैं। हमारे संस्कार है कि हम पैसों से ज्यादा जान को तवज्जो देते हैं। यही चीज मैंने समझी है और यह RTH  लेकर आया हूं।

लोगों को इलाज के लिए चिंता करने की जरूरत नहीं है। गहलोत ने कहा कि बिजली की समस्या है हमारे सामने क्योंकि छत्तीसगढ़ से हमें कोयला नहीं मिल रहा है। हम प्रयास में लगे हुए हैं। हमने सड़के बनाई है शानदार। आप गांव में देखिए,  शहरों में देखिए ये  टूटती रहती हैं ठीक होती रहती है वह अलग बात है। आप निश्चिंत रहें जिस तरह से सरकार ने बीड़ा उठाया है हमने तीस हजार  बच्चों को मुफ्त कोचिंग भी दी है। पहले यह 15 हजार थे इस बार मैंने बच्चों की संख्या बढ़ाकर 30 हजार की है। 

टैलेंट को बराबरी का अवसर मिले

 पढ़ने के लिए हम 500 बच्चों को विदेश भेजते हैं, पहले ये संख्या 200 थी बच्चे दुनिया के किसी भी देश में पढ़ने के लिए जा सकते हैं। उनका पूरा खर्चा सरकार उठा रही है। डॉक्टर अंबेडकर को बचपन में  इंग्लैंड और अमेरिका पढ़ने के लिए भेजा। अंबेडकर ने संविधान निर्माता के रूप में पहचान बनाई देश दुनिया में उनका नाम है। अगर टैलेंट को आप बराबरी का अवसर देंगे तो पता नहीं वह क्या बन जाए किसी को नहीं पता। 

हमने लड़कियों की शिक्षा फ्री कर दी है। निशुल्क पढ़ाई कर दी है बारहवीं तक। राजस्थान सरकार वह है जो 12वीं तक का खर्चा भी उठा रही हैं। इस बजट में घोषणा की है। 

पोस्ट कोविड के लिए जयपुर में अस्पताल बन रहा है

अशोक गहलोत ने कहा कि गांव-गांव के अंदर सीएचसी, पीएचसी, डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल खुल रहे हैं। पोस्ट कोविड में भी लोगों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इससे बच के रहना है। लोगों को डॉक्टर का परामर्श लेते रहना है। मैं अपने सोशल मीडिया के माध्यम से भी लोगों को जागरूक करता रहता हूं। आपने पढ़ा होगा कि बच्चे, युवा किस तरह खेलते समय या एक्सरसाइज करते समय, डांस करते समय मौत का शिकार हो जा रहे हैं। इसके सिए भी हमने प्रयास किया है। 125 करोड़ रुपए लागत से पोस्ट कोविड अस्पताल जयपुर में बन रहा है।

इसमें रिसर्च होगी, टाइम पर इलाज होगा, पूरे देश के लोग यहां पर आएंगे। हम किसी भी क्षेत्र में लोगों को सुविधाएं देने के लिए कोई कमी नहीं रख रहे हैं। यह मेघा फिर तब कामयाब होंगे जब बड़े-बड़े इंडस्ट्री लगेंगी, हमने एग्रो प्रोसेसिंग, एग्रो बिजनेस एक्सपोर्ट स्कीम निकाली है।  दो लाख रुपए तक की सब्सिडी है उसमें। गांव के नौजवान चाहे तो एक्सपोर्ट कर सकते हैं। सरकार पूरी मदद करेगी। नौजवानों को लोन देने की घोषणा भी की हुई है। कुछ लाख लोगों को मिला भी है।

उद्यमियों का पैसा डूबने पर बैंक कुछ नहीं कहता

गहलोत ने कहा कि बड़े-बड़े उद्यमियों का कर्ज डूब जाता है। फिर नौजवानों को पैसा डूब जाता है तो फिर क्या फर्क पड़ेगा। किसानों को पैसा डूब जाता है तो उन्हें ये बैंक तकलीफ देते हैं। हमने कहा कि किसानों को पैसा हम देंगे आपको। हमने किसानों का कर्जा माफ किया है। राजस्थान ने आईटी सेक्टर में कीर्तिमान स्थापित किए हैं। हम देश में दूसरे नंबर पर हैं। महंगाई राहत कैंर में 10 योजनाएंं शामिल की हैं। जो लोग सोशल वर्कर रहे हैं वे इसे  आगे लेकर जाएं और अंतिम छोर पर भी खड़े व्यक्ति तक सरकार की फ्लैगशिप योजनाएं पहुंचाएं। 

राहुल गांधी के उठाए गए मुद्दों पर हमें ध्यान देना हैं

सीएम ने कहा कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा राजस्थान में निकली थी, उन्होंने महंगाई, बेरोजगारी, अशांति, हिंसा का मुद्दा उठाया था। जिस पर भी हमें ध्यान देना है। हमने ग्रामीण ओलंपिक करवाया,  जिसमें ग्रामीणों के कई प्रतिभाएं हमने देखकर बाहर निकालीं। खेल के क्षेत्र में भी राजस्थान आगे बढ़े, देश के अंदर दुनिया के अंदर ओलंपिक कॉमनवेल्थ में राजस्थान की ज्यादा से ज्यादा हिस्सेदारी हो, यह तब संभव होगा जब आप सभी का सहयोग होगा। यह महंगाई राहत भी दो महीने के लिए चलेंगे। प्रशासन गांव के संग और प्रशासन शहरों के संग अभियान के साथ में ही चलेगा। 

गर्मी में रखें कास ख्याल

गहलोत ने प्रचंड गर्मी से भी लोगों को आगाह करते हुए कहा कि आप गर्मी का भी ध्यान रखें। इस बार गर्मी बेहद ज्यादा पड़ेगी। देश में ही नहीं दुनिया के इतिहास में ऐसी गर्मी जो इस बार पड़ने वाली है। बंगाल में तो बच्चों की छुट्टी कर दी गई है। महाराष्ट्र में 12 लोग गर्मी से मारे गए। 600 लोगों को हीट स्ट्रोक हुआ। इसलिए आप अपना बेहद ख्याल रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *